Benefits Of Rice Water: चावल का पानी पीने के 6 अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Rice Water: चावल एक ऐसा स्टेपल है जिसे हम लंच डिनर या हल्की भूख में खाते हैं. और अगर भारतीय मील की बात करें तो दाल-चावल के बिना तो ये अधूरा है. चावल से हम बहुत से व्यंजन बना सकते हैं

Benefits Of Rice Water: चावल का पानी पीने के 6 अद्भुत फायदे

Benefits Of Rice Water: चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो कुछ पानी में उबल जाते हैं.

खास बातें

  • चावल के पानी का सेवन करने से हाइड्रेटेड रह सकते हैं.
  • चावल के पानी को बालों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • चावल के पानी से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

Health Benefits Of Rice Water:   चावल एक ऐसा स्टेपल है जिसे हम लंच डिनर या हल्की भूख में खाते हैं. और अगर भारतीय मील की बात करें तो दाल-चावल के बिना तो ये अधूरा है. चावल से हम बहुत से व्यंजन बना सकते हैं. असल में चावल को देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पसंद किया जाता है. फिर चाहे वह चावल करी, चावल कढ़ी, चावल दाल, चावल सब्जी या फिर प्लेन चावल हो. लेकिन क्या आप चावल के पानी पीने के फायदे जानते हैं. चावल को पकाने में या भिगोने में इस्तेमाल हुए पानी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. चावल बनाने के बाद पानी बचता है. उसमें कई स्वस्थ अमीनो एसिड, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं. इतना ही नहीं विटामिन बी, विटामिन सी और ढेर सारे मिनरल्स होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. 

 

चावल का पानी पीने के फायदेः (Chawal Ka Panee Peene Ke Fayde)

1. डिहाइड्रेशनः

पानी की कमी के कारण शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जैसे शरीर में पानी की कमी होने से दस्त, उल्टी आदि. लेकिन चावल का पानी, "एक अच्छा नेचुरल ओरल "रिहाड्रेटिंग समाधान है. चावल के पानी का सेवन करने से हाइड्रेटेड रह सकते हैं. 

2. पाचनः

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या परेशान कर रही है तो आप चावल के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसमें विटामिन और खनिज होते हैं जो पेट को सही रखने में मदद कर सकते हैं. 

rujal8jo

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या परेशान कर रही है तो आप चावल के पानी का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. एनर्जीः

चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो कुछ पानी में उबल जाते हैं, अगर आप एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो आप एक गिलास चावल के पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे एनर्जी बूस्ट होने में मदद मिल सकती है.

4. मूडः

अगर आप रातभर के खाली पेट के बाद सुबह एक गिलास चावल के पानी का सेवन करते हैं, तो आपके मूड को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. केरल के साउथ राज्यों में सुबह कांजी पानी पीया जाया है कांजी पानी चावल के पानी को ही कहा जाता है. 

5. बालोंः

चावल के पानी का सेवन करने से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. अगर आप रोजाना एक गिलास चावल के पानी का सेवन करते हैं, तो आप अपने बालों को चमकदार और मजबूत बना सकते हैं.

6. स्किनः

चावल के पानी में विटामिन ए, सी और के, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासे की समस्या को दूर कर, स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं.  

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage|सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.