विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 02, 2021

Benefits Of Soaked Raisins: गुणों का खजाना है भिगे किशमिश का सेवन, जानें हैरान करने वाले फायदे!

Health Benefits Of Eating Soaked Raisins: किशमिश को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. किशमिश शरीर को पोषण देने का काम करती है. आपको बता दें कि किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से सेहत को कई गुना ज्यादा फायदा होता है. माना जाता है कि ऐसा करने से किशमिश में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है.

Read Time: 4 mins
Benefits Of Soaked Raisins: गुणों का खजाना है भिगे किशमिश का सेवन, जानें हैरान करने वाले फायदे!
Soaked Raisins Benefits: भिगे किशमिश को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Eating Soaked Raisins: किशमिश, सूखे मेवों की श्रेणी में शामिल है, जिसे अंगूरों को सुखाकर तैयार किया जाता है. इस प्रक्रिया में अंगूरों को लगभग तीन हफ्तों तक धूप में सुखाकर उसका मॉइस्चर निकाला जाता है. किशमिश को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. और जब भिगोकर किशमिश को खाया जाता है तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. इसमें बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाले वायरल व इन्फेक्शन को दूर करने में मददगार हैं. किशमिश शरीर को पोषण देने का काम करती है. भीगे हुए किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. भिगोकर किशमिश खाने से इसकी तासीर ठंडी हो जाती है जो आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करती है. भिगे किशमिश को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि किशमिश को रात-भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से सेहत को कई गुना ज्यादा फायदा होता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि किशमिश को पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए. ऐसा करने से किशमिश में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. तो चलिए आज हम आपको भिगे किशमिश खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

भिगोकर किशमिश खाने के फायदेः (Bhige Kismis Ke Fayde)

1. ब्लड प्रेशरः

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह सबसे अधिक फायदेमंद है भिगोकर किशमिश का सेवन. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो हाइपरटेंशन से बचाने में मदद कर सकता है. 

ieacabd8

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह सबसे अधिक फायदेमंद है भिगोकर किशमिश का सेवन. Photo Credit: iStock

2. डाइजेशनः

किशमिश का नियमित मात्रा मे सेवन करने से डाइजेशन की समस्या से राहत मिल सकती है. दरअसल भिगोकर किशमिश खाने से न सिर्फ पाचन बेहतर रहता है बल्कि पेट को भी साफ रखा जा सकता है. 

3. इम्यूनिटीः

भिगे किशमिश को खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. वजनः

वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए भिगे किशमिश फायदेमंद हो सकते हैं. भिगे किशमिश में विटामिन, एमिनो एसिड और सेलेनियम और फॉस्फोरस के तत्व पाए जाते हैं जो वजन को घटाने में मददगार हो सकते हैं.

5. हड्डियोंः

भिगे किशमिश में पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं इसके नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप जानते हैं क्रेनबेरी जूस पीने के फायदे, शरीर पर कई तरीकों से असर दिखाता है इस फल का रस 
Benefits Of Soaked Raisins: गुणों का खजाना है भिगे किशमिश का सेवन, जानें हैरान करने वाले फायदे!
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा इस जड़ी-बूटी का सेवन
Next Article
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा इस जड़ी-बूटी का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;