Benefits Of Daliya: नाश्ते में दलिया खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Health Benefits Of Daliya: सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए दलिया सबसे अच्छे नाश्ते में से एक है. दलिया को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दलिया के सेवन से आप दिनभर खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे. इतना ही नहीं ये पाचन को बेहतर बनाने और वजन को घटाने में मददगार माना जाता है.

Benefits Of Daliya: नाश्ते में दलिया खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits Of Daliya: डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया काफी फायदेमंद हो सकता है.

खास बातें

  • दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.
  • दलिया को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • दलिया वजन घटाने में मददगार है.

Health Benefits Of Daliya:   सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए दलिया सबसे अच्छे नाश्ते में से एक है. दलिया को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं. दलिया एक ऐसा नाश्ता है जो दिनभर आपको एनर्जी देने के साथ लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराता है. दलिया के सेवन से आप दिनभर खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे. इतना ही नहीं ये पाचन को बेहतर बनाने और वजन को घटाने में मददगार माना जाता है. दलिया को आप और अधिक पोष्टिक बनाने के लिए इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसे आप मीठा और नमकीन दोनों तरह से खा सकते हैं.

दलिया खाने के फायदेः (Daliya Khane Ke Fayde)

1. वजन घटाने में मददगारः

दलिया को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. क्योंकि दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है लेकिन प्रोटीन, आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है जो आपके वजन को हेल्दी तरीके से कम करने में मदद कर सकती है.

q5kpbs7

दलिया को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. पाचन में मददगारः

दलिया को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. दलिया के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. दलिया को आप सुबह नाश्ते में या शाम के समय हल्के मील के रूप में भी खा सकते हैं.

3. एनर्जी में मददगारः

एनर्जी की कमी करते हैं महसूस को दलिया को डाइट में शामिल कर एनर्जी की कमी को पूरा किया जा सकता है. अगर आप दलिया को सुबह नाश्ते में शामिल करते हैं तो ये आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है. 

4. डायबिटीज में मददगारः

डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया का सेवन फायदेमंद हो सकता है.  डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.