Foods For Acidity: इन चार चीजों को डाइट में शामिल कर एसिडिटी की समस्या को कर सकते हैं कंट्रोल

Foods For Acidity Patient: एसिडिटी की समस्या आज के समय की एक आम समस्या बन गई है. असल में एसिडिटी गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है. एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Foods For Acidity: इन चार चीजों को डाइट में शामिल कर एसिडिटी की समस्या को कर सकते हैं कंट्रोल

Foods For Acidity: बहुत ज्यादा तला भूना खाना खाने वालों को एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

खास बातें

  • नारियल पानी का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में राहत मिल सकती है.
  • केले एसिडिटी से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है.
  • सौंफ खाने से पेट संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

Foods For Acidity Patient:   एसिडिटी की समस्या आज के समय की एक आम समस्या बन गई है. असल में एसिडिटी गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है. दरअसल समय की कमी के चलते हम अनहेल्दी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं जो एसिडिटी का कारण बन सकती हैं. कई लोगों को रात में देर से खाने की आदत होती है, रात में देर से खाया गया खाना सही से पच नहीं पाता जिसके चलते एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है. बहुत ज्यादा तला भूना खाना खाने वालों को ये समस्या परेशान कर सकती है. इसलिए खासतौर पर रात के समय अधिक तेल मसालों का सेवन न करें. आप हेल्दी फाइबर रिच लाइट फूड का ज्यादा सेवन करें. एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

एसिडिटी से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. नारियल पानीः

रोजाना सुबह एक गिलास नारियल पानी का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में राहत मिल सकती है. असल में नारियल पानी फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो अपच, पेट गैस में राहत पहुंचाने में मदद कर सकता है.

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2. केलाः

केला एक ऐसी सुपरफूड है जिसे सेहत के साथ-साथ पेट गैस, अपच और पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. केले में मौजूद फाइबर के गुण एसिडिटी से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है.

3. ठंडा दूधः

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. एक गिलास ठंडे दूध का रोजाना सेवन करने से एसिडिटी और गैस्ट्रिक की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

4. सौंफः

सौंफ खाने से पेट संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं. पेट दर्द, अपच में राहत दिलाने का काम कर सकते हैं. सौंफ पेट की सूजन, गैस और अपच के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.