विज्ञापन
This Article is From Oct 20, 2021

Benefits Of Tomato Juice: इम्यूनिटी, डायबिटीज, स्किन समेत टमाटर का जूस पीने के 7 फायदे

Health Benefits Of Tomato Juice: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका लगभग हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर को किसी भी सब्जी में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर के जूस को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Tomato Juice: इम्यूनिटी, डायबिटीज, स्किन समेत टमाटर का जूस पीने के 7 फायदे
Benefits Of Tomato Juice: टमाटर के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Health Benefits Of Tomato Juice:  टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका लगभग हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर को किसी भी सब्जी में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर के जूस को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. टमाटर के जूस में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स, विटामिन-ए और विटामिन-सी फाइबर, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं टमाटर के जूस में कई बायोएक्टिव यौगिक पाए जाते हैं. टमाटर के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. दरअसल टमाटर के जूस को स्वाद, सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है. तो चलिए हम आपको टमाटर के जूस से मिलने वाले फायदे बताते हैं. 

टमाटर जूस पीने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Drinking Tomato Juice)

1. डायबिटीजः

टमाटर के जूस को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. टमाटर में कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

g75t634

टमाटर के जूस को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. आंखोंः

आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि टमाटर में मौजूद विटामिन और मिनरल के गुण आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

3. एनर्जीः

एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो अपनी डाइट में टमाटर के जूस को शामिल करें. टमाटर में मौजूद पोषक तत्व शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं.

4. वजनः

मोटापा कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते, लेकिन कभी-कभी इतना सब करने के बाद भी कोई फायदा नजर नहीं आता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

5. तनावः

अगर आप तनाव की समस्या से ग्रसित हैं तो आपके लिए टमाटर का जूस फायदेमंद हो सकता है. टमाटर के जूस में लाइकोपीन अधिक मात्रा में होता है जो तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

6. इम्यूनिटीः

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

7. स्किनः

टमाटर के जूस में कैरोटेनॉयड्स, नेचुरल एंटी-एजिंग यौगिक होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. टमाटर के जूस का सेवन करने से स्किन को ग्लोइंग, पिंपल फ्री बना सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
Benefits Of Tomato Juice: इम्यूनिटी, डायबिटीज, स्किन समेत टमाटर का जूस पीने के 7 फायदे
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Next Article
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com