Benefits Of Fermented Food: क्या है फर्मेंटेड फूड? कैसे बनाया जाता है और क्या हैं इसके फायदे

Fermented Food Ke Fayde: फर्मेंटेड फूड वो होता है जिसे खमीरी प्रक्रिया (फर्मेंटेशन प्रोसेस) के जरिए तैयार किया जाता है. इस प्रोसेस में बैक्टीरिया, ईस्ट जैसे सूक्ष्मजीव स्टार्च और शुगर जैसे कार्ब्स को अल्कोहल या एसिड में बदल देते हैं.

Benefits Of Fermented Food: क्या है फर्मेंटेड फूड? कैसे बनाया जाता है और क्या हैं इसके फायदे

Benefits Of Fermented Food: फर्मेंटेड फूड के फायदे जानकर कर हो जाएंगे हैरान.

फर्मेंटेड फूड वो होता है जिसे खमीरी प्रक्रिया (फर्मेंटेशन प्रोसेस) के जरिए तैयार किया जाता है. इस प्रोसेस में बैक्टीरिया, ईस्ट जैसे सूक्ष्मजीव स्टार्च और शुगर जैसे कार्ब्स को अल्कोहल या एसिड में बदल देते हैं. ये अल्कोहल या एसिड प्रिजर्वेटिव की तरह काम करते हैं. इससे खाने का स्वाद भी थोड़ा खट्टा हो जाता है. फर्मेंटेशन की इस प्रोसेस में फायदेमंद बैक्टीरिया पनपते हैं. इन बैक्टीरिया को प्रोबायोटिक कहा जाता है. आम बोलचाल की भाषा में इसे खमीर उठाना कहते हैं. इस प्रोसेस से दही, इडली, डोसा, ढोकला जैसी चीजें बनाई जाती है.


कैसे बनाया जाता है फर्मेंटेड फूड? How To Made Fermented Food:  
फर्मेंटेड फूड को बनाने के लिए फूड प्रोडक्ट को कुछ घंटों के लिए रूम टेम्परेचर पर छोड़ दिया जाता है. जैसे अगर आपको इडली-डोसा बनाना है तो दाल-चावल लिक्विड मिश्रण को कुछ घंटों के लिए रूम टेम्प्रेचर पर छोड़ दिया जाता है. इसी तरह ढोकले को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दाल के मिश्रण को भी कुछ घंटों के लिए रूम टेम्परेचर पर छोड़ दिया जाता है. इससे उसमें खमीर उठ जाता है और उसका स्वाद भी बदल जाता है. खमीर उठने से वो मिश्रण फूल जाता है. खमीर को जल्दी उठाने यानी इस प्रोसेस को तेज करने के लिए बेकिंग सोडा, यीस्ट और फ्रूट सॉल्ट का इस्तेमाल भी किया जाता है. 

साउथ की इस पॉपुलर डिश को ऐसे ही नहीं करते लोग पसंद, ब्रेकफास्ट में खाने से मिलते हैं कई कमाल के फायदे

3tdcvk1o



फर्मेंटेड फूड के फायदे- Fermented Food Benefits:
फर्मेंटेशन प्रोसेस में फायदेमंद बैक्टीरिया पनपते हैं. ये बैक्टीरिया इम्यूनिटी को बेहतर बनाने और डाइजेशन आदि में मदद करते हैं. फर्मेंटेड फूड में विटामिन B12, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है. 

What to Eat Before and After Yoga: योग करने से पहले भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, उलट जाएगा योग का असर, हो सकते हैं बीमार

फर्मेंटेड फूड से मेंटल हेल्थ भी जुड़ी है. दरअसल, आंत में न्यूरॉन्स होते हैं जो हमारे इमोशन और फीलिंग्स को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं. इसे हार्ट हेल्थ के भी अच्छा माना जाता है. इससे ब्लड प्रेशर में कमी और कोलेस्ट्रॉल बैलेंस में सुधार होता है.  

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.