Saunf For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है सौंफ का पानी, ये हैं अन्य फायदे

Fennel Seeds For Weight Loss: सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर मुंह की बदबू दूर करने, और वजन को कंट्रोल करने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर सौंफ को मसाले के रूप में अचार बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.

Saunf For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है सौंफ का पानी, ये हैं अन्य फायदे

Fennel Seeds Benefits: सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • सौंफ को पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • सौंफ में विटामिन ए पाया जाता है.
  • सौंफ के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

Fennel Seeds For Weight Loss: सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर मुंह की बदबू दूर करने, और वजन को कंट्रोल करने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर सौंफ को मसाले के रूप में अचार बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. अचार ही नहीं बल्कि, कई तरह की डिश में इसका प्रयोग किया जाता है. सौंफ (Fennel Seeds Benefits) के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप वजन को कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये पाचन को भी बेहतर रखने में मददगार है, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं सौंफ से मिलने वाले फायदे.

सेहत के लिए फायदेमंद है सौंफ का सेवन-

मोटापा-

मोटापा आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. इसकी एक वजह खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है. सौंफ को वजन कम करने में मददगार माना जाता है. सौंफ में फाइबर के गुण मौजूद हैं. सौंफ के पानी का डेली सेवन कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

e2iqn9g

सौंफ के पानी का डेली सेवन कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.Photo Credit: Reckonsoft

पाचन-

अगर आपको पाचन की समस्या है तो आप सौंफ का सेवन करें. सौंफ के बीज अपच, सूजन को कम करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

मुंह की बदबू-

अगर आपको मुंह से बदबू आने की शिकायत हैं तो आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं. रोज दिन में 3-4 बार सौंफ चबाचबा कर खाने से मुंह की बदबू दूर हो सकती है.

आंखों-

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन ए से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. सौंफ में विटामिन ए पाया जाता है. सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की जलन को भी कम करने का काम कर सकती है.

पीरियड-

सौंफ में विटामिन, आयरन और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं. जो अनियमित पीरियड्स को नियमित बनाने में मदद कर सकते हैं. सौंफ का सेवन करने से पीरियड के दर्द में भी आराम मिल सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.