खीरे का कड़वापन झट से होगा दूर, बस आजमाएं ये आसान टिप्स

Tips To Remove Cucumber Bitterness: गर्मियों के दिनों में खीरे को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मददगार है. खीरे को आप अपनी डाइट में सलाद, जूस और रायता के रूप में शामिल कर सकते हैं.

खीरे का कड़वापन झट से होगा दूर, बस आजमाएं ये आसान टिप्स

Easy Tricks: खीरे की कड़वाहट को दूर करने के आसान टिप्स.

खास बातें

  • खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है.
  • खीरा इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है.
  • गर्मियों में खीरा खाना फायदेमंद माना जाता है.

Tricks To Remove Bitterness From Cucumber: गर्मियों के दिनों में खीरे को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मददगार है. खीरे को आप अपनी डाइट में सलाद, जूस और रायता के रूप में शामिल कर सकते हैं. गर्मियां शुरू होते ही बाजार से लेकर घरों तक आपको खीरे देखने को मिल जाएंगे. असल में खीरा (Cucumber Benefits) विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हो सकता है. लेकिन एक समस्या खीरे के साथ होती है वो है इसका कड़वापन. खीरे का कड़वापन पूरे मुंह के टेस्ट को खराब करने काम कर सकता है. लेकिन परेशान न हों, हम आपको आज कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं. जिन्हें अपनाकर आप खीरे की कड़वाहट दूर कर सकते हैं. 

खीरा खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान-

खीरा खरीदते समय हमेशा इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप मार्केट खीरा खरीदने जा रहे हैं तो आप न ज्यादा बड़े न ज्यादा छोटे बल्कि, बीच के साइज के खीरे खरीदें. और एक बात ध्यान रखें, खीरा खरीदते वक्त खीरे को दबा कर जरूर देखें, अगर ये डाइट नहीं है तो ऐसे खीरे न खरीदें, क्योंकि ये अंदर से सड़े और बीज वाले हो सकते हैं. 

dhd21rh

खीरे की कड़वाहट दूर करने के उपाय- How To Remove Bitterness From Cucumber:

1. खीरे की कड़वाहट को दूर करने के लिए सबसे पहले आप खीरे के टॉप वाले हिस्से और लास्ट वाले हिस्से को काट लें और इन दोनों टुकड़ों को खीरे के टॉप वाले हिस्से पर रगड़े. कुछ देर बाद बाद इससे एक बतली स्लाइस और काट कर निकाल दें और धोकर खीरा इस्तेमाल करें. इससे कड़वापन दूर हो सकता है.

2. नमक रगड़ कर खीरे का कड़वापन दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको खीरे के टॉप वाले हिस्से को काटना है और उस हिस्से पर नमक लगाकर कुछ देर रगड़ना है. इससे खीरे की कड़वाहट दूर हो सकती है.

3. खीरे की कड़वाहट को दूर करने के लिए आप कांटे वाले चम्मच का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले खीरे को पीलर से पील कर लें. फिर टॉप वाले हिस्से पर कांटे वाले चम्मच से छेद करके कुछ देर रखें, इससे खीरे की कड़वाहट दूर की जा सकती है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.