Side Effects Of Walnut: एलर्जी, अल्सर और मोटापा समेत अखरोट खाने के 6 नुकसान

Disadvantages Of Eating Walnut: अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. नट्स और ड्राई फ्रूट्स का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

Side Effects Of Walnut: एलर्जी, अल्सर और मोटापा समेत अखरोट खाने के 6 नुकसान

Side Effects Of Walnut: अखरोट खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी हो सकते हैं.

खास बातें

  • अखरोट के खाने से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • अखरोट में बड़ी मात्रा में फाइबर और कैलोरी होती है.
  • अखरोट का ज्यादा सेवन डायरिया का कारण बन सकता है.

Disadvantages Of Eating Walnut:   अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. नट्स और ड्राई फ्रूट्स का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. अखरोट में विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी और मेमोरी को बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं. अखरोट को प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अखरोट के खाने से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. लेकिन कहते हैं न कि हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं. किसी भी चीज की अति सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. ठीक उसी तरह अखरोट का ज्यादा सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. अखरोट का अधिक सेवन करने से डायरिया और पाचन संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं, तो चलिए आज हम आपको अखरोट खाने से होने वाले नुकसान बताते हैं.

अखरोट खाने के नुकसानः (Health Disadvantages Of Eating Walnut)

1. मोटापाः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन ज्यादा न करें. क्योंकि अखरोट में बड़ी मात्रा में फाइबर और कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं. 

fl2ggrmc

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन ज्यादा न करें.  

2. पाचनः

अखरोट का ज्यादा सेवन पाचन का कारण बन सकता है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या हैं तो अखरोट का सेवन न करें. क्योंकि अखरोट में पाया जाने वाला फाइबर आपके पेट में गैस का कारण भी बन सकता है.

3. डायरियाः

अखरोट को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इसमें बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो डायरिया की समस्या पैदा कर सकते हैं. अखरोट का ज्यादा सेवन डायरिया का कारण बन सकता है.

4. अल्सरः

अखरोट का ज्यादा सेवन अल्सर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. अधिक मात्रा में अखरोट खाने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है जिससे अल्सर की समस्या हो सकती है.

5. अस्थमाः

अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो भूलकर भी अखरोट का सेवन न करें. अखरोट का ज्यादा सेवन अस्थमा की समस्या को बढ़ा सकता है.

6. एलर्जीः

अखरोट का ज्यादा इस्तेमाल एलर्जी की समस्या को पैदा कर सकता है. अगर किसी को अखरोट से एलर्जी है, तो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए वर्ना शरीर को नुकसान हो सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

अन्य खबरें