Fish Vs Chicken: मछली और चिकन दोनों में से कौन है ज्यादा पौष्टिक? विटामिन और प्रोटीन का बेस्ट सोर्स

Difference Between Fish And Chicken: मछली और चिकन दोनों को उनके हाई प्रोटीन वैल्यू के लिए सेवन करने के लिए जाना जाता है. यहां आपके हर सवाल का जवाब है.

Fish Vs Chicken: मछली और चिकन दोनों में से कौन है ज्यादा पौष्टिक? विटामिन और प्रोटीन का बेस्ट सोर्स

Fish Vs Chicken: यहां आपके हर सवाल का जवाब है.

Fish Vs Chicken Difference: जब भी हेल्दी डाइट की बात आती है तो चिकन और फिश का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. फैटी और स्वास्थ्यवर्धक चीजों में दो पॉपुलर चीजें चिकन और फिश प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरे हैं, लेकिन दोनों में से कौन सा सबसे ज्यादा पौष्टिक है. मछली और चिकन दोनों को उनके हाई प्रोटीन वैल्यू के लिए सेवन करने के लिए जाना जाता है. हालांकि, इसका उत्तर इस बात पर भी निर्भर करता है कि किस प्रकार की मछली अधिक पौष्टिक होती है. यहां आपके हर सवाल का जवाब है.

कौन सी फिश में कैलोरी की मात्रा ज्यादा है?

सैल्मन और टूना कुछ ऐसी मछलियां हैं जिनमें आपकी औसत मछली की तुलना में अधिक कैलोरी होती है. तलने से फैट भोजन में फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जैसे तली हुई मछली और चिकन नगेट्स में आप अधिक कैलोरी और वसा का सेवन करेंगे. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप चिकन और मछली के किस हिस्से का सेवन कर रहे हैं.

Yoga Session से एक घंटे पहले खा लें ये Healthy Snacks, जल्दी पचेंगे, मिलेगी भरपूर एनर्जी और फायदे भी होंगे डबल

प्रोटीन वैल्यू:

डाइट पर हर दूसरा व्यक्ति अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए मछली और चिकन का सेवन करता है. चिकन और मछली दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, लेकिन यह सवाल बना रहता है कि किसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक है. तो आपको बता दें टूना में प्रोटीन की मात्रा चिकन से ज्यादा पाई जाती है.

International Yoga Day: योग करने के लिए भरपूर एनर्जी देती हैं ये रेसिपीज, जानें घर पर कैसे बनाएं

मछली और चिकन में विटामिन:

मछली और चिकन दोनों ही विटामिन बी के अच्छे स्रोत हैं, जो शरीर को भोजन को एनर्जी में बदलने में मदद करते हैं. सैल्मन फोलिक एसिड प्रदान करने के मामले में चिकन को मात देता है, जो शरीर के लिए नर्व हेल्थ को बनाए रखने और लाल रक्त कोशिकाओं को फिर से भरने के लिए जरूरी है.

7b63ov8g

मछली के अन्य फायदे:

मछली के कुछ अतिरिक्त लाभ हैं. सैल्मन, हेरिंग और मैकेरल जैसी फैटी मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे (डीएचए और ईडीए) की हाई मात्रा होती है. ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर के लिए जरूरी हैं क्योंकि वे मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं और हृदय रोगों और स्ट्रोक को रोकने के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

International Yoga Day 2022: योग करने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, कर सकती हैं आपको बीमार

मछली और चिकन खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान:

कुछ मछलियों में पारा और न्यूरोटॉक्सिन जैसे मैकेरल और शार्क से दूषित होती हैं. इसलिए उन्हें खाने से बचना स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है, हालांकि, सैल्मन, कॉड और सार्डिन कुछ ऐसी मछलियां हैं जो खाने के लिए सुरक्षित हैं. दूसरी ओर, चिकन को उसकी त्वचा के बिना खरीदना या खाना पकाने से पहले उसकी त्वचा को उतार देना, उनमें पाए जाने वाले संतृप्त वसा की मात्रा को कम कर देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.