Diabetic-Friendly Recipes: डायबिटीज के हैं मरीज तो नाश्ते में शामिल करें ये 6 रेसिपीज

Diabetic-Friendly Recipes For Breakfast: खानपान और जीवनशैली में आए बदलाव के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है. ऐसे में मरीजों को अपने खान पान का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए.

Diabetic-Friendly Recipes: डायबिटीज के हैं मरीज तो नाश्ते में शामिल करें ये 6 रेसिपीज

Diabetic-Friendly Recipes: आप अंडा ऑमलेट खा सकते हैं. तो, इसमें बस थोड़ा सा स्वाद और सेहत का तड़का लगा दीजिए.

खास बातें

  • डायबिटीज के रोगी नाश्ते में बेसन का चीला भी शामिल कर सकते हैं.
  • पोहा डायबिटीज के रोगियों के लिए फाइबर युक्त नाश्ता है.
  • बाजरे का उपमा हमारे शरीर के लिए काफी हेल्दी और फायदेमंद होता है.

Diabetic-Friendly Recipes For Breakfast:  खानपान और जीवनशैली में आए बदलाव के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है. एक बार ये बीमारी हो जाये तो इससे मुक्ति पाना संभव नहीं है, लेकिन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखकर ही, इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. ऐसे में रोगी को अपने खान पान का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. डायबिटीज के रोगी के लिए ज्यादा देर तक भूखा रहना हानिकारक हो सकता है. इसके साथ ही डायबिटीज के रोगियों को अक्सर फीका खाने सलाह दी जाती है, कई बार फीका खाकर रोगी ऊब जाते हैं. जिसे देखते हुए आज हम आपको 5 ऐसी ब्रेकफास्ट रेसिपी के बारे में  बताने जा रहे, जो हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी हैं.

डायबिटीज के मरीज नाश्ते में इन चीजों का सेवन कर सकते हैंः 

1. पोहाः

डायबिटीज रोगियों के लिए पोहा एक अच्छा नाश्ता होता है, सब्जियों के साथ पोहा न केवल पेट के लिए हल्का होता है, साथ ही यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फाइबर युक्त नाश्ता है. फाइबर युक्त पोहा खाने से पेट देर तक भरा रहता है, जिससे बाद में मीठे या नमकीन या अन्य चीजों के खाने की क्रेविंग से बचा जा सकता है. 

0rmsiim8

डायबिटीज रोगियों के लिए पोहा एक अच्छा नाश्ता होता है Photo Credit: iStock

2. स्प्राउट्सः

मूंग, मोठ, लोबिया को रात भर पानी में गलाकर अंकुरित कर उन्हें स्टीम कर लें. उन्हें हल्के मसालों के साथ बघार देकर चाट मसाला बुरककर नाश्ते में इसका आनंद लें सकते हैं. 

3. वेजिटेबल बेसन चीलाः

डायबिटीज के रोगी नाश्ते में बेसन का चीला भी शामिल कर सकते हैं. बस इसे बनाने के दौरान ध्यान रखना है कि इसमें बेसन कम और सब्जियां ज्यादा शामिल हों. इसके अलावा इसमें नमक और तेल का भी कम यूज हैं. अगर इन बातों को ध्यान में रखकर चीला बनाया जाता है. तो, यह चीला डायबिटीज मरीज के लिए हेल्दी और टेस्टी नाश्ता बन सकता है. 

4. मूंग का डोसा या इडलीः

वैसे इडली और डोसा खाना डायबिटीज रोगियों के लिए सही नहीं है, क्योंकि वे चावल से बने होते हैं, लेकिन इसे डायबिटीज रोगियों के अनुकूल बनाया जा सकता है. आप इसे ग्रेन्स जैसे मूंग ज्वार, बाजरा, ओट्स, मेथी दाना और गेहूं के आटे से बना सकते हैं, साथ ही हरी सब्जियों का भी यूज कर सकते हैं. इसमें तेल की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, जो डायबिटीज में फायदेमंद हो सतता है.  

5. बाजरे का उपमाः

बाजरे का उपमा हमारे शरीर के लिए काफी हेल्दी और फायदेमंद होता है. बाजरे में कैल्शियम, आयरन व पोटैशियम  भरपूर मात्रा में होता है जो डायबिटीज फ्रेंडली होता है. यानी की इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. इसलिए यह डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी नाश्ता बन सकता है.

6. टमाटर ओट ऑमलेटः

आप अंडा ऑमलेट खा सकते हैं. तो, इसमें बस थोड़ा सा स्वाद और सेहत का तड़का लगा दीजिए. इसमें आप हरी सब्जियां के साथ सादी ओट्स मिला कर, ऑमलेट को  हाई प्रोटीन नाश्ता बना सकते हैं. यह खाना डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.