विज्ञापन
This Article is From Jan 27, 2022

Cooking Tips: शक्कर की चाशनी बनाते वक्त अपनाएं शेफ संजीव कपूर की ये ट्रिक और देखें कमाल

शेफ संजीव कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक ऐसी ट्रिक शेयर की है जिससे आप बिल्कुल साफ-सुथरी चाशनी तैयार कर सकते हैं. शक्कर में कई बार धूल और दूसरी इंप्योरिटीज होती हैं, इन्हें चाशनी से निकालने के लिए शेफ संजीव ने एक नायाब तरीका बताया है.

Cooking Tips: शक्कर की चाशनी बनाते वक्त अपनाएं शेफ संजीव कपूर की ये ट्रिक और देखें कमाल

Cooking Tips: घर पर शक्कर की चाशनी बनाना काफी आसान लगता है लेकिन ये है थोड़ा ट्रिकी, क्योंकि परफेक्ट कंसिस्टेंसी की चाशनी बनाने के लिए समय देने के साथ कुछ ट्रिक्स अपनाने की जरूरत होती है. कई बार ऐसा होता है कि आपके गुलाब जामुन अच्छे नहीं बनते, उसकी चाशनी पतली या कभी अधिक गाढ़ी हो जाती है या जलेबी अधिक सख्त हो जाती है. फेमस शेफ संजीव कपूर ने सही चाशनी बनाने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर टिप्स शेयर की है जो आपके जरूर काम आएगी.

आपकी शक्कर की चाशनी एकदम प्योर और साफ दिखे इसके लिए क्या करना चाहिए ये सवाल कई बार आपने मन में उठा होगा. शेफ संजीव कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक ऐसी ट्रिक शेयर की है जिससे आप बिल्कुल साफ-सुथरी चाशनी तैयार कर सकते हैं. शक्कर में कई बार धूल और दूसरी इंप्योरिटीज होती हैं, इन्हें चाशनी से निकालने के लिए शेफ संजीव ने एक नायाब तरीका बताया है.

अपनाएं संजीव कपूर का ये ट्रिक

शेफ संजीव कपूर का कहना है कि आप नींबू का इस्तेमाल कर सबसे शुद्ध शक्कर की चाशनी तैयार कर सकते हैं. चीनी की चाशनी बनाते समय जब चीनी और पानी आपस में घुल गई हो तब आप चाशनी में कुछ बूंद नींबू का रस मिला दें, इससे चाशनी की सारी इंप्योरिटीज ऊपर की ओर जा जाएगी और आप इसे आसानी से निकाल कर बाहर कर सकते हैं. इस तरह आप बिल्कुल साफ-सुथरी चाशनी बना पाएंगे.

620 maple syrup istock

Photo Credit: iStock

ये टिप्स भी आएंगे काम

  • चीनी की चाशनी तैयार करते वक्त इन टिप्स को अपनाते हैं तो आप बिल्कुल परफेक्ट चाशनी तैयार कर पाएंगे. जब चाशनी में उबाल आने लगे आप उसमें दो चम्मच दूध डाल दें. इस तरह से चीनी की गंदगी ऊपर आ जाती है.
  • चाशनी में बन रहे झाग को हटाते जाएं.
  • चाशनी को उंगलियों पर रख कर चेक करें अगर एक तार बन जाए तो आपकी एक तार की चाशनी तैयार है. 
  • दो या तीन तार की चाशनी चाहिए को इसे थोड़ी देर और पकाएं फिर उंगलियों से चेक करें. दोनों उंगलियों के बीच दो या तीन तार दिखे तो आपकी दो-तीन तार की चाशनी रेडी समझिए.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आज क्या बनाऊं: आपके घर में भी बैंगन का नाम सुनकर लोग बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें हैंदराबादी बैंगन सालन
Cooking Tips: शक्कर की चाशनी बनाते वक्त अपनाएं शेफ संजीव कपूर की ये ट्रिक और देखें कमाल
उडुपी के एक किसान ने उगाया 2.5 लाख रुपए किलो बिकने वाला 'मियाजाकी आम', जानिए क्या है इसमें खास
Next Article
उडुपी के एक किसान ने उगाया 2.5 लाख रुपए किलो बिकने वाला 'मियाजाकी आम', जानिए क्या है इसमें खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;