Summer Morning Drinks: सुबह खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन, वजन के साथ गर्मी को भी कर सकते हैं कंट्रोल

Summer Morning Drinks: जब हम सुबह उठते हैं तो हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, पेट का पीएच लेवल ज्यादा होता है और हम ज्यादातर डिहाइड्रेटेड रहते हैं. ऐसे में खाली पेट भारी भोजन या कैफीन लेने से स्थिति और खराब हो सकती है. इसलिए दिन की शुरुआत किसी हेल्दी ड्रिंक से होनी चाहिए.

Summer Morning Drinks: सुबह खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन, वजन के साथ गर्मी को भी कर सकते हैं कंट्रोल

सुबह खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन, मिलेंगे कई फायदे.

आप सुबह उठने के बाद क्या खाते या पीते है? क्या आप उन लोगों में से हैं जो एक कप गर्म कॉफी पीना पसंद करते हैं या भरपेट नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करने में विश्वास करते हैं? यदि आप दो श्रेणियों में से किसी एक से संबंधित हैं, तो आपको गंभीरता से अपनी सुबह की आदत बदलने की जरूरत है. जब हम सुबह उठते हैं तो आमतौर पर हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, पेट का पीएच लेवल ज्यादा होता है और हम ज्यादातर डिहाइड्रेटेड रहते हैं. खाली पेट भारी भोजन या कैफीन लेने से स्थिति और खराब हो सकती है. इसलिए आपको दिन की शुरुआत करने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक लेने चाहिए. ये आपके वजन को कंट्रोल करने के साथ गर्मी को भी कंट्रोल में रखेंगे.

गर्मी से बचने और वजन घटाने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवनः

नींबू पानी-
नींबू पानी के कई हेल्थ बेनिफिट है. ये जल्दी तैयार होने वाले सबसे आसान ड्रिंक में से एक है. बस एक गिलास पानी लें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें. आप इसे मीठा करने के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं. यह विटामिन सी की एक अच्छी खुराक प्रदान करता है, शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करता है, पाचन रस के स्राव में सुधार करता है और वजन घटाने के साथ गर्मी को शांत रखने में मदद कर सकता है.

5vfish3o

गेहूं के जवारे का रस-
शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, वजन घटाने, ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने, गर्मी से लड़ने और पाचन में सुधार करने के लिए सुबह-सुबह गेहूं के जवारे (व्हीटग्रास) का रस लें. यदि आपके पास ताजा व्हीटग्रास नहीं है, तो इसके पाउडर वर्जन का इस्तेमाल करें. गेहूं के जवारे में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

सौंफ का पानी-
शरीर को डिटॉक्स करने में सौंफ का पानी काफी असरदार है. डिटॉक्सिफाइंग वजन घटाने के साथ करीब से जुड़ा हुआ है. सौंफ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को पानी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह छानकर पानी पी लें. अगर आप गर्मियों में रोजाना एक गिलास सौंफ का पानी पीते है तो इससे आपके शरीर को ठंडक मिल सकती है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.