विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2021

Clove Oil Recipe: सर्दियों में बड़े काम आ सकता है लौंग का तेल, घर पर इन आसान स्टेप्स से करें तैयार

एक छोटे से लौंग में कितनी ताकत है. ये जानना है तो लौंग का कुछ और तरह से उपयोग करके देखिए. तब आपको अंदाजा होगा कि लौंग सिर्फ खाने से ही आराम नहीं देती. इसे लगाने से शरीर के दर्द और तकलीफें भी दूर होते हैं.

Clove Oil Recipe: सर्दियों में बड़े काम आ सकता है लौंग का तेल, घर पर इन आसान स्टेप्स से करें तैयार
लौंग का तेल बनाना भी बेहद आसान है.

Homemade Clove Oil: लौंग के औषधीय गुणों से तो सभी वाकिफ हैं. छोटा सा, फूलनुमा ये खाद्य पदार्थ रसोई में रखे किसी करिश्मे से कम नहीं है. जो सर्दी जुकाम पर भी असरदार है. दांत दर्द हो तो भी लौंग ही चबाने की सलाह दी जाती है. हाजमे गड़बड़ हो जाए तो भी लौंग काम कर जाती है. एक छोटे से लौंग में कितनी ताकत है. ये जानना है तो लौंग का कुछ और तरह से उपयोग करके देखिए. तब आपको अंदाजा होगा कि लौंग सिर्फ खाने से ही आराम नहीं देती. इसे लगाने से शरीर के दर्द और तकलीफें भी दूर होते हैं. लौंग को लगाने के लिए इसका तेल बनाया जाता है. जिसकी मसाज से कई तकलीफों से निजात मिलती है. लौंग का तेल बनाना भी बेहद आसान है. आप घर में लौंग का तेल बना सकते हैं.

लौंग के तेल के फायदे

लौंग के तेल पर कुछ विदेशी यूनिवर्सिटीज में रिसर्च भी हो चुकी है. इन रिसर्च के मुताबिक लौंग के तेल में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके अलावा ये बैड बैक्टीरिया को भी खत्म करता है. हालांकि इस तेल का असर एंटीबायोटिक्स के मुकाबले स्लो रहता है. लौंग का तेल बालों के लिए भी दवा का काम करता है.

2rum39p8

Photo Credit: iStock

ऐसे बनाएं लौंग का तेल

लौंग का तेल बनाने के लिए जाहिर सी बात है लौंग तो चाहिए ही होगा. इसके अलावा आपको कोई तेल चुनना होगा. आप ऑलिव ऑयल, ग्रेप सीड ऑयल या नारियल का तेल ले सकते हैं.

विधि

लौंग को पीस कर बारीक कर लें. ध्यान रखें लौंग का तेल बनाने के लिए आप फ्रेश लौंग का ही उपयोग करें. जो भी तेल आपने चुना है उस तेल में बारीक लौंग डालें और अच्छे से ढक्कन लगा दें. इस प्रक्रिया के लिए कांच का जार चुनेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा. जिसे टाइट बंद करके किसी जगह पर सुरक्षित रख दें. तेल इसी तरह कम से कम एक हफ्ते रखे रहने दें. ये भी ध्यान रखें कि आपको तेल सीधी धूप में नहीं रखना है. एक हफ्ते बाद तेल को छान लें. अब आप इसका उपयोग कर सकते हैं. यदि आपको तेल ज्यादा स्ट्रांग चाहिए तो लौंग की मात्रा ज्यादा रखें.

cloves 625

ऐसे करें उपयोग

आपको हाथ या पैर में जहां भी दर्द है, वहां रूई के टुकड़े की मदद से आप तेल लगाएं. ये ध्यान रखें कि ये तेल बहुत तेज होता है इसलिए इसका उपयोग कम मात्रा में ही करें. इस तेल का असर भी धीमा ही होगा. इसलिए तेज और लगातार दर्द बने रहने पर डॉक्टर से समय रहते संपर्क जरूर करें.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Clove Oil Recipe: सर्दियों में बड़े काम आ सकता है लौंग का तेल, घर पर इन आसान स्टेप्स से करें तैयार
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com