विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2022

प्री वर्कआउट मील क्यों है जरूरी, जानें सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से...

Pre Workout Meal: रुजुता के मुताबिक प्री वर्कआउट मील लेने से मसल्स को वर्कआउट करने के लिए पर्याप्त फ्यूल यानि कि एनर्जी मिलती है. जिससे थकान महसूस नहीं होती. कैलोरी बर्निंग की प्रक्रिया भी सही रहती है.

Read Time: 3 mins
प्री वर्कआउट मील क्यों है जरूरी, जानें सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से...
रुजुता दिवेकर ने बताए प्री वर्कआउट मील क्यों है बेहद जरूरी.

वर्कआउट करते हुए अधिकांश लोग एक गलती हमेशा करते हैं. वर्कआउट से पहले कुछ खाते पीते नहीं है. इसके पीछे सोच ये है कि किसी भी तरह की एक्सरसाइज से पहले कुछ खाएंगे तो उसका नुकसान होगा या वजन नहीं घटेगा. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने वर्कआउट से पहले खाने के कुछ नियम साझा किए हैं. जिन्हें सुनकर आप भी ये सोच बदलने पर मजबूर हो जाएंगे कि वर्कआउट खाली पेट ही करना चाहिए. रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर इससे जुड़े कुछ टिप्स शेयर किए हैं. और बताया है कि वर्कआउट से कितने देर पहले क्या खाना चाहिए और क्यों खाना जरूरी है.

क्या है प्री वर्कआउट मील?

इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स को 12 वीक फिटनेस प्रोजेक्ट के तहत जानकारी दे रहीं रुजुता दिवेकर ने प्री वर्कआउट मील की जरूरत बताई है. प्री वर्कआउट मील यानी वो खाना जो वर्कआउट से पहले खाया जाना चाहिए. रुजुता के मुताबिक खाली पेट या सिर्फ चाय और कॉफी के दम पर वर्कआउट करना गलत है.

कब क्या खाएं?

रुजुता दिवेकर के मुताबिक वर्कआउट से पहले आप फल या ड्राई फ्रूट्स जैसी हल्की डाइट ले सकते हैं. केवल इतना ही नहीं आप चाहें तो हल्का या कंप्लीट मील भी ले सकते हैं. लेकिन कुछ भी खाने से पहले मील और वर्कआउट के बीच के समय का ध्यान रखना जरूरी होगा. अगर आप कोई फल या फिर ड्राई फ्रूट खाते हैं. तो, उसके दस से पंद्रह मिनट बाद वर्कआउट शुरू करें. अगर हल्का फुल्का नाश्ता करने के बाद वर्कआउट करते हैं तो कम से कम एक घंटे बाद वर्कआउट शुरू करें. अगर आप खाना जल्दी खा लेते हैं तो वर्कआउट उसके नब्बे मिनट यानी डेढ़ घंटे बाद ही करना मुनासिब होगा.

क्यों जरूरी है प्री वर्कआउट मील?

इस दस मिनट के वीडियो में रुजुता ने प्री वर्कआउट मील के फायदे भी बताए हैं. रुजुता के मुताबिक प्री वर्कआउट मील लेने से मसल्स को वर्कआउट करने के लिए पर्याप्त फ्यूल यानि कि एनर्जी मिलती है. जिससे थकान महसूस नहीं होती. कैलोरी बर्निंग की प्रक्रिया भी सही रहती है. इसके अलावा मसल्स इंजुरी की गुंजाइश भी कम से कम होती है. इसलिए हमेशा प्री वर्कआउट मील के बाद ही वर्कआउट करने की सलाह दी गई है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
प्री वर्कआउट मील क्यों है जरूरी, जानें सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से...
एक्ट्रेस सारा अली खान ने इटली और फ्रांस में फ्रेंड्स के साथ आइसक्रीम का उठाया लुत्फ, देखें पोस्ट
Next Article
एक्ट्रेस सारा अली खान ने इटली और फ्रांस में फ्रेंड्स के साथ आइसक्रीम का उठाया लुत्फ, देखें पोस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;