एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं और क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट से

आप चाहे व्यायाम या एक्सरसाइज करने में कितना ही पसीना बहा लें अगर आपने इस बात का लिहाज नहीं किया कि एक्सरसाइज से पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, तो हो सकता है कि आपकी सारी मेहतन पर पानी फिर जाएं. तो तेजी से वजन कम (Weight Loss) करना चाह रहे हैं और इसके लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं या फिर आप किसी भी अन्य कारण से ऐसा करते हैं, तो भी किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है यह जानें पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ से.

एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं और क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट से

एक्सपर्ट से जानें एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं और क्या नहीं

What to Eat Before and After a Workout: वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज, तनाव कम करने के लिए एक्सरसाइज या किसी और समस्या को दूर करने के लिए आप एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो भी आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं और क्या नहीं. क्योंकि आप चाहे व्यायाम या एक्सरसाइज करने में कितना ही पसीना बहा लें अगर आपने इस बात का लिहाज नहीं किया कि एक्सरसाइज से पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, तो हो सकता है कि आपकी सारी मेहतन पर पानी फिर जाएं. तो तेजी से वजन कम (Weight Loss) करना चाह रहे हैं और इसके लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं या फिर आप किसी भी अन्य कारण से ऐसा करते हैं, तो भी किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है यह जानें पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ से.

एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं?

एक्सरसाइज से पहले ऐसा हल्का-फुल्का खाएं जिससे पेट भरा हुआ महसूस हो. हालांकि ज्यादा वसायुक्त (फैटी) पदार्थ न हों. आप अपनी पसंद की कुछ भी हल्की-फुल्की चीजें खा सकते हैं, लेकिन हम अपनी ओर से भी कुछ सलाह दे रहे हैं:

• केला या शकरकंद: केला पोटैशियम से भरपूर ऐसा सिंपल कार्बोहाइड्रेट है जो काफी तेजी से टूटकर ऊर्जा में बदल जाता है. केले की जगह आप उबले हुए शकरकंद भी खा सकते हैं.

• सेवफल-अखरोट: केले के विकल्प के तौर पर या साथ में भी एक सेवफल खा सकते हैं. साथ ही कुछ अखरोट भी खाएंगे तो इससे शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स, खनिज तत्व मिल सकेंगे.

• दही या ओट्स: अगर उपरोक्त चीजें न हों तो इसके स्थान पर एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं. दही से आपके शरीर को प्रोटीन मिलेंगे जो मांसपेशियों को अंदरूनी चोटों से बचाएगा. ओट्स भी एक अच्छा विकल्प है.

Vaccination Appointment On CoWin Portal | कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? Step By Step गाइड


एक्सरसाइज से पहले क्या नहीं खाएं

ऐवकाडो

ऐवकाडो सेहत के लिहाज से अच्छे माने जाते हैं. लेकिन वर्कआउट से पहले खाना थोड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल ऐवकाडो में फैट और फाइबर की अधिक मात्रा होती है. इस वजह से ऐवकाडो को पचने में काफी वक्त लगता है. इसे खाकर एक्सर्साइज करने से पेट में ऐंठन और दर्द हो सकता है.

नमक वाली चीजें

एक्सर्साइज करने से पहले नमक वाली चीजें न खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनसे डिहाईड्रेशन हो सकता है, जो बाद में सिरदर्द और पेट में ऐंठन का कारण बन सकता है. अगर फिर भी नमक वाली कोई चीज खाई है साथ में पहले ही 2-3 गिलास पानी पी लें.

बीन्स और ब्रोकली

बीन्स, ब्रोकली और दूध के उत्पाद का सेवन भी एक्सर्साइज करने से पहले नहीं करना चाहिए, नहीं तो पेट में गैस हो सकती है. भले ही ये चीजें हेल्दी हैं, लेकिन इन्हें बेली ब्लॉटिंग फूड्स की कैटिगरी में शामिल किया जाता है. इसीलिए वर्कआउट से पहले इन्हें न खाएं.

(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.