Weight Loss Drinks: मोटापा कम करने के लिए बेस्ट हैं ये पांच ड्रिंक्स

Best Weight Loss Drinks: हर किसी की चाहत होती है कि उसका फिगर एकदम परफेक्ट स्लिम-ट्रिम हो, लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण बहुत से लोगों का ये ख्वाब अधूरा ही रह जाता है. मगर आप सच में हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं, बस अपने डेली ड्रिंक में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करना है.

Weight Loss Drinks: मोटापा कम करने के लिए बेस्ट हैं ये पांच ड्रिंक्स

Weight Loss Drinks: बहुत से लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइटिंग का सहारा लेते हैं.

खास बातें

  • ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल पाया जाता है.
  • ब्लैक कॉफी को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • कैमोमाइल टी वजन घटाने के लिए बेस्ट ड्रिंक मानी जाती है.

Best Weight Loss Drinks In Hindi:  हर किसी की चाहत होती है कि उसका फिगर एकदम परफेक्ट स्लिम-ट्रिम हो, लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण बहुत से लोगों का ये ख्वाब अधूरा ही रह जाता है. मगर आप सच में हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं, बस अपने डेली ड्रिंक में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करना है, जो ना केवल आपको फिट फिगर दिलाने में मदद कर सकते हैं. बल्कि आपको हेल्दी रखने में भी मददगार हो सकते हैं. दरअसल मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है ये न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है बल्कि इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. बहुत से लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइटिंग का सहारा लेते हैं. मगर इन सबके बावजूद भी कोई फायदा नजर नहीं आता है. तो परेशान ना हो हम आज आपको ऐसे ड्रिंक्स बता रहे हैं, जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ स्लिम-ट्रिम फिगर दिलाने में भी मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवनः

1. ग्रीन टीः

रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल पाया जाता है. ग्रीन टी पीने में बेशक कड़वा होता है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. ग्रीन का सेवन वजन घटाने ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकता है. अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं तो आप इसमें नींबू या शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

fkdpcosg

रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.  Photo Credit: iStock

2. ब्लैक कॉफीः

ब्लैक कॉफी को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कैफीन होता है जो ऊर्जा की मात्रा को कम करता है. और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. ब्लैक कॉफी का रोजाना सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है. 

3. नींबू पानीः

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है. नींबू को सुबह गुनगुने पानी के साथ लेने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. रोज गुनगुना नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन तेजी से कम हो सकता है. 

4. नारियल पानीः

नारियल पानी में कैलोरी न के बराबर होती है. इसको पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. नारियल पानी पीने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. रोजाना नारियल पानी का सेवन करने से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

5. कैमोमाइल टीः

कैमोमाइल टी का सेवन करना करना काफी लाभदायक माना जाता है. कैमोमाइल टी वजन घटाने के लिए बेस्ट ड्रिंक मानी जाती है. इस ड्रिंक के सेवन से न सिर्फ वजन को कम किया जा सकता है बल्कि अच्छी नींद और शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.