Weight Gain Tips: दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच बेहतरीन चीजें!

Best Food For Fast Weight Gain: जरूरत से ज्यादा दुबलापन और जरूरत से ज्यादा मोटापा दोनों से ही सेहत को कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप भी दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं तो कुछ डाइट टिप्स को अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

Weight Gain Tips: दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच बेहतरीन चीजें!

Weight Gain Tips: दुबला होना कोई बीमारी नहीं है ये खान-पान में लापरवाही और जेनेटिक के कारण भी हो सकता है.

खास बातें

  • दुबला होना कोई बीमारी नहीं है
  • ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है
  • पीनट बटर को डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ाया जा सकता है.

Best Food For Fast Weight Gain: जरूरत से ज्यादा दुबलापन और जरूरत से ज्यादा मोटापा दोनों से ही सेहत को कई समस्याएं हो सकती हैं. मोटापा कम करने के तो कई उपाय हैं. लेकिन वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. आपको बता दें कि दुबला-पतला होना भी कई लोगों के लिए एक बुरा अनुभव हो सकता है. आजकल हर कोई अपनी फिटनेश पर ध्यान दे रहा है. बॉडी को शेप में लाने के लिए लोग हर मुमकिन कोशिश करते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें वजन बढ़ाने में परेशानी हो रही है. दरअसल बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो किसी दुबले-पतले इंसान हो देख कर ये तक सोच लेते हैं कि इसे कोई बीमारी है लेकिन आपको बता दें कि दुबला होना कोई बीमारी नहीं है ये खान-पान में लापरवाही और जेनेटिक के कारण भी हो सकता है. तो परेशान न हो अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

वजन को बढ़ाने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. घी का करें सेवनः 

देसी घी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं तो आप घी का सेवन कर सकते हैं. देसी घी में कैलोरी और फैट होता है जो आपके दुबलेपन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. 

2. चीनी का करें सेवनः 

कई लोगों को मीठा खाना पसंद होता है. अगर आपको भी मीठा खाना पसंद है तो समझ लीजिए की आपके दुबलेपन की समस्या खत्म हो गई. दरअसल, चीनी से बनी चीजों का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है. इसलिए आप अपनी डाइट में मीठी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

weight gain

चीनी से बनी चीजों का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है.  

3. किशमिश का करें सेवनः 

ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि किशमिश दुबलेपन की समस्या को दूर कर सकती है. किशमिश में प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है. किशमिश को डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ाया जा सकता है. 

4. केले का करें सेवनः

केले को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है खासकर उन लोगों के लिए जो वजन को बढ़ाना चाहते हैं. केले को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. 

5. पीनट बटर का सेवनः 

पीनट बटर को डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ाया जा सकता है. आप इसे ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ खा सकते हैं. पीनट बटर में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा पाया जाता है जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.