Energy Boosting Diet: इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 सुपर हेल्दी फूड्स

Best Energy Boosting Foods: शरीर को दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. न्यूट्रिशन से भरपूर फूड्स के सेवन से शरीर एनर्जेटिक रहता है. लेकिन अगर एनर्जी लेवल कम है तो थकान, कमजोरी, स्ट्रेस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Energy Boosting Diet: इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 सुपर हेल्दी फूड्स

Energy Boosting Diet: डार्क चॉकलेट खाने में ही स्वादिष्ट नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी मानी जाती है.

खास बातें

  • केले को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है.
  • रोजाना एक सेब खाने से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है.

Best Energy Boosting Foods:  शरीर को दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. न्यूट्रिशन से भरपूर फूड्स के सेवन से शरीर एनर्जेटिक रहता है. लेकिन अगर एनर्जी लेवल कम है तो थकान, कमजोरी, स्ट्रेस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. सरल शब्दों में कहे तो हमारा शरीर बिल्कुल एक मशीन या किसी गाड़ी की तरह है जिसे चलाने के लिए ईंधन की जरूरत होती है. जैसे गाड़ी और मशीन को बिना ईंधन के नहीं चला सकते, ठीक उसी प्रकार हम शरीर को भी बिना न्यूट्रिशन के नहीं हेल्दी रख सकते हैं. शरीर को हेल्दी रखने और एनर्जी को बढ़ाने के लिए हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट बहुत जरूरी है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर एनर्जी को बूस्ट कर सकते हैं.

 

एनर्जी को बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. केलाः

अगर आप एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो केले को डाइट में करें शामिल. केले को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो शरीर की थकान को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

09vkr9eo

अगर आप एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो केले को डाइट में करें शामिल. 

2. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. इसमें चीनी और वसा की मात्रा भी बहुत कम होती है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल रखने और एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

3. सेबः

सेब एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करता है. रोजाना एक सेब खाने से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है. 

4. चुकंदरः

चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. जो एनर्जी के अलावा आयरन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. चुकंदर को एनर्जी के लिए डाइट में शामिल कर सकते है. 

5. किशमिशः

किशमिश को आयरन के लिए अच्छा माना जाता है. इसका सेवन करने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. किशमिश को दूध में उबाल कर खाने से एनर्जी के लेवल को बढ़ाया जा सकता है. 

6. गाजरः

गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. गाजर को आप डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे, जूस के रूप में, सलाद के रूप में, हलवे के रूप आदि. गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.