Amla Recipes For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन पांच तरीकों से करें आंवले का सेवन

Best Amla Recipes For Immunity: आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Amla Recipes For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन पांच तरीकों से करें आंवले का सेवन

Amla Recipes: आंवले को आप अपनी डाइट में चटनी के रूप में शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  • आंवले के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • आंवले को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए आंवले का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Best Amla Recipes For Immunity In Hindi:  आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. आयुर्वेद में आंवले को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. आपको बता दें कि आंवले में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. आंवले का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आंवले को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल आंवले में पाए जाने वाले गुण सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि, त्वचा, आंखों और कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं. आंवले के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए आंवले का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको आंवले से बनने वाली रेसिपीज के बारे में बताते हैं.

इन पांच तरीकों से कर सकते हैं आंवले का सेवनः (Consume Gooseberry In These 5 Ways)

1.  आंवला मुरब्बाः

आंवले के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि इसको विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन बहुत से लोगों को आंवले का खट्टा स्वाद खाने में पसंद नहीं होता, ऐसे लोग आंवले के मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं.

ushst9a

आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. आंवला चटनीः

आंवले को आप अपनी डाइट में चटनी के रूप में शामिल कर सकते हैं. आंवले की चटनी खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और पाचन को बेहतर रखने में भी मददगार है. आंवले की चटनी को नमक और ब्राह्मी की पत्तियों से तैयार कर इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकते हैं.

3. आंवले का अचारः

भारतीय खाने का प्रमुख हिस्सा है अचार. भारत के लगभग हर घर में खाने के साथ अचार का कॉम्बिनेशन आपको मिलेगा. अचार किसी भी बेजान खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. आमतौर पर लोग आम, नींबू और मिर्च का अचार खाना पसंद करते हैं. लेकिन आंवले का अचार ना सिर्फ स्वाद बल्कि आपकी सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से आप इम्यूनिटी, पाचन और आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं.

4. आंवला जूसः

आंवले के जूस को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. आंवले के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. आंवले में विटामिन सी, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

5. आंवला चायः

आंवले का खट्टा मिठा स्वाद औषधियों गुणों से भरपूर माना जाता है. आंवले की चाय के सेवन से पाचन और मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार है. आंवले की चाय बनाने के लिए आप आंवला पाउडर, अदरक, फ्रेश पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.