Healthy Snack: इवनिंग टी टाइम में पॉप कॉर्न खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Popcorn: सुबह या शाम की चाय के साथ ब्रेकफास्ट या स्नैक्स का पेयर इसे और अधिक ड्रूल बना देता है. हम सभी सुबह तो हेल्दी और हैवी ब्रेकफास्ट करना पसंद करते हैं, लेकिन शाम के समय चाय के साथ कुछ लाइट स्नैक्स लेना पसंद करते हैं, जो खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी हो.

Healthy Snack: इवनिंग टी टाइम में पॉप कॉर्न खाने के अद्भुत फायदे

Healthy Snack: पॉप कॉर्न सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • पॉप कॉर्न एक ऐसा स्नैक है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है.
  • पॉप कॉर्न में ढेर सारी मात्रा में फाइबर होता है.
  • पॉप कॉर्न से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

Benefits Of Popcorn:  सुबह या शाम की चाय के साथ ब्रेकफास्ट या स्नैक्स का पेयर इसे और अधिक ड्रूल बना देता है. हम सभी सुबह तो हेल्दी और हैवी ब्रेकफास्ट करना पसंद करते हैं, लेकिन शाम के समय चाय के साथ कुछ लाइट स्नैक्स लेना पसंद करते हैं, जो खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी हो. तो अगर आप भी ऐसे ही स्नैक्स (Healthy Snack) की तलाश में हैं तो आपको एक हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताते हैं. जिसे आप चाय के साथ ले सकते हैं. पॉप कॉर्न एक ऐसा स्नैक है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. खासतौर पर मूवी देखते समय. पॉप कॉर्न (Benefits Of Popcorn)  में ढेर सारी मात्रा में फाइबर, पॉलीफेनोलिक कंपाउंड, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स, मैंग्नीज और मैगनीशियम पाया जाता है, जो सेहत को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. कॉर्न को रोस्ट कर पॉप कॉर्न बनाया जाता है. पॉप कॉर्न में मौजूद पोषक तत्व पाचन (Popcorn For Digestion) के लिए अच्छे माने जाते हैं. पॉप कॉर्न काफी हल्का स्नैक है जो आसानी से पच जाता है. इससे वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं. 

पॉप कॉर्न खाने के फायदेः (Popcorn Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

पाचन की समस्या को दूर करने के लिए पॉप कॉर्न में काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिला सकते हैं. पॉप कॉर्न में फाइबर की मात्रा अच्छी पाई जाती है जो पाचन, गैस और अपच में फायदेमंद हो सकता है.

foa4d6o8

पाचन की समस्या को दूर करने के लिए पॉप कॉर्न में काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिला सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं. तो स्नैक्स में हेल्दी और लाइट चीजों का सेवन करें. चाय के साथ पॉप कॉर्न के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. 

3. हड्डियांः

पॉपकॉर्न को स्नैक्स में शामिल कर आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. इसमें कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. तनावः

पॉपकॉर्न एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स है. लेकिन इसमें एक खास तरह का गुण पाया जाता है जो तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो आप पॉप कॉर्न को डाइट में शामिल कर इस समस्या को कम कर सकते हैं.

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.