Banana For Breakfast: दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए नाश्ते में ऑयली चीजें नहीं केले से बनी इन चीजों को करें शामिल

Banana For Breakfast: केले को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केला एक ऐसा फल है जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Banana For Breakfast: दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए नाश्ते में ऑयली चीजें नहीं केले से बनी इन चीजों को करें शामिल

Banana For Breakfast: केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

खास बातें

  • केले को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • केले को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • केले से आप कई तरह की स्वादिष्ट डिश बना सकते हैं.

Banana For Breakfast In Hindi: केले को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केला एक ऐसा फल है जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. यह उन खास फलों में शामिल है, जो तुरंत पेट भरने का काम करते हैं. जिससे बार-बार भूख लगने से भी बच सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की कम मात्रा, आपकी रक्त कोशिकाओं और मांसपेशियों में शर्करा को धीरे-धीरे रिलीज करके आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखती है. केले को सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी काफी असरदार माना जाता है. अगर आप नाश्ते में केले को शामिल करते हैं तो ये आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. तो क्यों ना ऑयली चीजों की जगह आप केले से बनी चीजों को नाश्ते में शामिल करें.

केले से बनी इन चीजों को नाश्ते में करें शामिलः

1. बनाना डार्क चॉकलेटः

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आप अपने नाश्ते में केले से मीठी डिश बना सकते हैं. इसमें पिघली हुई डार्क चॉकलेट मिला सकते हैं. या फिर मोटे अनाज, ताजे दूध में अलसी के बीज, चिरौंजी और पीनट बटर डालकर भी खा सकते हैं. ये ना सिर्फ आपको हेल्दी रखने बल्कि दिनभर एनर्जी देने में भी मदद कर सकते हैं.

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2. बनाना मिल्कशेकः

बनाना मिल्क एक बहुत ही स्वादिष्ट ड्रिंक है जो शायद ही किसी को पसंद न हो. बनाना मिल्क शेक को आप नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं. इस ड्रिंक के सेवन से आप गर्मियों में तरोताजा महसूस करेंगे. इसको और हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. बनाना स्ट्रॉबेरी स्मूदीः 


जिन लोगों को स्ट्रॉबेरी और बनाना पसंद है, उनके लिए यह ड्रिंक सबसे ख़ास होने वाली है. आप इसमें बनाना और स्ट्रॉबेरी के अलावा शहद भी डाल सकते हैं. इसको आप नाश्ते में शामिल कर सकते है. ये एक बहुत ही स्वादिष्ट ड्रिंक हैं जिसे हर आयु वर्ग के लोग लेना पसंद करते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.