विज्ञापन
This Article is From Apr 29, 2022

अगर आप भी करते हैं आम के साथ इन चीजों का सेवन तो सावधान! हो सकते हैं ये नुकसान

Bad Combination With Mango: आम एक मौसमी फल है जिसका इंतजार हम पूरे साल करते हैं. इस चिलचिलाती गर्मी से बचाने के साथ शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मददगार है आम का सेवन.

अगर आप भी करते हैं आम के साथ इन चीजों का सेवन तो सावधान! हो सकते हैं ये नुकसान
Bad Combination With Mango: दही को गर्मियों के मौसम में खूब खाया और पसंद किया जाता है.

Bad Combination With Mango In Hindi: आम एक मौसमी फल है जिसका इंतजार हम पूरे साल करते हैं. इस चिलचिलाती गर्मी से बचाने के साथ शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मददगार है आम का सेवन. दुनिया भर में आप को पसंद करने वालों की कमी नहीं. आम (Mango Benefits) की पॉपुलैरिटी और इसकी वैराइटी दोनों में भी कमी नहीं. आम को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते ये हैं कि आम को कुछ चीजों से साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. दरअसल हममें से ज्यादातर लोग कई चीजों को कई चीजों के साथ मिलाकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनको साथ में मिलाकर खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है. तो चलिए जानते हैं कि किन चीजों के साथ आम का सेवन नहीं करना चाहिए. 

आम के साथ न खाएं ये चीजें- Do Not Eat These Foods With Mango:

1. आम और करेला-

आम खाने के बाद करेले का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. आम और करेले को साथ में खाने से मितली, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

p3i4ruo8

आम खाने के बाद करेले का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. Photo Credit: iStock

2. आम और मसाला-

कई लोगों को मसालेदार खाना पसंद होता है, लेकिन अगर आप आम खा रहे हैं तो मसालेदार खाना न खाएं. आम के साथ ज्यादा मसाला खाने से मुंहासे और स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है.

3. आम और कोल्ड ड्रिंक-

गर्मियों के दिनों में कोल्ड ड्रिंक सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक में से एक है. अगर आपको भी कोल्ड ड्रिंक और आम साथ खाने की आदत है तो सावधान, इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. 

4. आम और दही-

दही को गर्मियों के मौसम में खूब खाया और पसंद किया जाता है. दही में पाए जाने वाले गुण शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. लेकिन आम और दही का साथ में सेवन नहीं करना चाहिए. इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज क्या बनाऊं: बच्चों से लेकर बड़ों तक की है फेवरेट, ब्रेकफास्ट ही नहीं लंच में भी कर सकते हैं ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी
अगर आप भी करते हैं आम के साथ इन चीजों का सेवन तो सावधान! हो सकते हैं ये नुकसान
Karwa Chauth 2024 में किस दिन रखा जाएगा करना चौथ का व्रत, शुभ मुहूर्त और इस दिन बनने वाले खास पकवान
Next Article
Karwa Chauth 2024 में किस दिन रखा जाएगा करना चौथ का व्रत, शुभ मुहूर्त और इस दिन बनने वाले खास पकवान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com