Anxiety and Stress! तनाव दूर करने के लिए कैसी हो डाइट

यहां सबसे अच्छे तनाव-मुक्त खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आसानी से किसी भी आहार में शामिल किया जा सकता है. इस बारे में हमने बात की प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ से. जानें स्ट्रेस या तनाव के डील करने के लिए कैसा हो आपका आहार 

Anxiety and Stress! तनाव दूर करने के लिए कैसी हो डाइट

Foods that Help with Anxiety and Stress: तनाव आज की भागमभाग भरी लाइफ में बहुत तेजी से लोगों को घेर रहा है. हर साल हम में से अधिक से अधिक प्रभावित कर रहा है. जब काम की समय सीमा बढ़ने लगती है और कार्यालय कैलेंडर बुक हो जाता है, तो स्वस्थ खाने के लिए शायद ही कोई समय होता है. लेकिन जब तनाव के स्तर का मुकाबला करने की बात आती है, तो हममें से कुछ लोगों को तनाव के ट्रिगर को महसूस करने से रोकने के लिए स्ट्रेस बॉल या कुछ गहरी सांसों की आवश्यकता नहीं होती है. 

कैसे करें तनाव या स्ट्रेस को हेंडल 

जब तनाव के स्तर का मुकाबला करने की बात आती है, तो आप जो खाते हैं उसका वास्तव में प्रभाव हो सकता है आपका तनाव. इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि शांत करने वाले खाद्य पदार्थों का मतलब आरामदायक भोजन नहीं है. कुछ खाद्य पदार्थ वास्तव में आपको शांत करते हैं जबकि अन्य रक्तचाप के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं, मानसिक तनाव, चिंताओं आदि जैसी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का ख्याल रख सकते हैं. यहां सबसे अच्छे तनाव-मुक्त खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आसानी से किसी भी आहार में शामिल किया जा सकता है. इस बारे में हमने बात की प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ से. जानें स्ट्रेस या तनाव के डील करने के लिए कैसा हो आपका आहार..

स्ट्रेस या तनाव के डील करने के लिए कैसा हो आपका आहार (Foods that Help with Anxiety and Stress)

ओटमील

एक जटिल कार्बोहाइड्रेट, दलिया मस्तिष्क को सेरोटोनिन का उत्पादन करने का कारण बनता है, जो एक अच्छा रसायन है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नाश्ते में दलिया खाते हैं, वे सुबह भर तेज रहते हैं और पूरे दिन सक्रिय रहते हैं.

ग्रीन टी

जबकि इसमें कैफीन होता है, ग्रीन टी में थीनाइन नामक एक एमिनो एसिड भी होता है. कुछ प्रकार के कैंसर से सुरक्षा के अलावा, यह स्लिमिंग फूड एक बेहतरीन ब्रेन बूस्टर भी है, जिससे मानसिक प्रदर्शन में वृद्धि होती है. हर दिन दो कप पीना एक स्वास्थ्य रहस्य है.

1ofacol

Foods that Help with Anxiety and Stress: कैफीन होता है, ग्रीन टी में थीनाइन नामक एक एमिनो एसिड भी होता है.  

हरे पत्ते वाली सब्जियां

तनावग्रस्त होने पर कुछ जंक फूड खाने का मन करता है, लेकिन इसके बजाय दोपहर के भोजन में हरा भोजन लें. पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट होता है, जो डोपामाइन का उत्पादन करता है, जो एक मस्तिष्क रसायन है, जो आपको शांत रखने में मदद करता है.

काजू

काजू जिंक का विशेष रूप से अच्छा स्रोत है. जिंक के निम्न स्तर को चिंता और अवसाद दोनों से जोड़ा गया है. चूंकि हमारे शरीर में जिंक के भंडारण का कोई तरीका नहीं है, इसलिए हर दिन कुछ मात्रा में लेना महत्वपूर्ण है.

How to Double Mask | Mask Mistakes| Covid-19: मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे ऐसी-ऐसी गलतियां!


अवोकैडोस

ये मलाईदार फल शरीर को तनाव मुक्त करते हैं. एवोकैडो ग्लूटाथियोन में समृद्ध होते हैं, एक पदार्थ जो विशेष रूप से कुछ वसा के आंतों के अवशोषण को अवरुद्ध करता है जो ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बनता है. इसके अलावा, इनमें ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ई और किसी भी अन्य फल की तुलना में अधिक फोलेट होता है. एक एकल सर्विंग (लगभग एक-चौथाई एवोकाडो) में बहुत सारे बी विटामिन भी होते हैं.


(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.