विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2021

Air Pollution Fighting Foods: बढ़ते वायु प्रदूषण से है बचना तो आज ही डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है. इसी के साथ आंवले में पाए जाने वाली एंटी इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट क्वालिटीज कई तरह की बीमारियों से आप को बचाने का काम करती हैं.

Read Time: 4 mins
Air Pollution Fighting Foods: बढ़ते वायु प्रदूषण से है बचना तो आज ही डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड
वायु प्रदूषण से बचने के लिए खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Air Pollution Fighting Foods: पूरे देश भर में दिल्ली समेत कई शहरों में प्रदूषण के हालात बद से बदतर हो चुके हैं. जिसके कारण अब सांस लेना भी दूभर हो रहा है. पॉल्यूशन से भरी हवा में सांस लेने से लंग्स के साथ-साथ पूरी बॉडी पर बुरा असर पड़ रहा है. एक तरफ जहां प्रदूषण से बचने के लिए मास्क लगाना जरूरी हो गया है तो वहीं दूसरी ओर खाने पीने का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके वायु प्रदूषण से खुद को बचा सकते हैं.

Foods To Beat Air Pollution | वायु प्रदूषण से बचाएंगे ये सुपरफूड

22gf4c4o

Photo Credit: iStock

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है. इसी के साथ आंवले में पाए जाने वाली एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट क्वालिटी कई तरह की बीमारियों से आप को बचाने का काम करती हैं. साथ ही वायु प्रदूषण के सामने आपके लिए कवच की भूमिका निभाती हैं.

d1bg1o38

तुलसी

ये तो हम सभी जानते हैं कि तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है जो हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. तुलसी फेफड़ों के संक्रमण को कम करने के साथ-साथ वीकनेस को दूर करने में भी मदद करती है. एयर पॉल्यूशन से बचाव के लिए  तुलसी का काढा या फिर चाय बनाकर भी पी सकते हैं.

r5g5ded

गिलोय

गिलोय में कई सारी मेडिकल प्रॉपर्टीज होती हैं. कोरोना की शुरुआत में सबसे ज्यादा गिलोय पीने की सलाह दी गई थी. गिलोय आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने के साथ ही आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करता है. इसके साथ ही गिलोय में पाई जाने वाली एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज एयर पॉल्यूशन से आपको बचाती हैं. अगर आप खुद को सर्दी जुकाम, बुखार या तमाम तरह की बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो रोजाना थोड़ी सी मात्रा में गिलोय का काढ़ा बनाकर पीना फायदेमंद हो सकता है.

6e2pflf

Photo Credit: iStock

लहसुन

लहसुन बॉडी के टॉक्सिक सब्सटेंस को बाहर निकालने में मदद करती है. लहसुन में काफी अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो आपके लंग्स और लीवर में मौजूद टॉक्सिन और एयर पोलूशन के हार्मफुल इफ़ेक्ट को कम करने में मदद करता है. हर रोज सुबह 4 से 5 लहसुन की कली खाने से आपको ढेर सारे फायदे मिलेंगे. 

e17j2jug

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को रामबाण इलाज माना जाता है. हल्दी आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है. इसके साथ ही आपकी बॉडी के ब्लड को प्यूरिफाई करने में भी मददगार है. हर रोज रात को सोने से पहले दूध में कच्ची हल्दी डालकर उसे उबाल लें और दूध पी लें. इसका सेवन करने से आप काफी हद तक खुद को वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये 5 फल, तेजी से होगा वजन कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के सीजन में मिलने वाले इस फल को खाने से सेहत को मिलते हैं, ये 5 कमाल के फायदे
Air Pollution Fighting Foods: बढ़ते वायु प्रदूषण से है बचना तो आज ही डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड
स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन
Next Article
स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;