Chia Seeds In Diet: चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर मोटापा, पाचन समेत पा सकते हैं ये 5 फायदे

रोजाना चिया सीड्स का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. चिया सीड्स (Chia Seeds) को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

Chia Seeds In Diet: चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर मोटापा, पाचन समेत पा सकते हैं ये 5 फायदे

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स पाचन को बेहतर रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.
  • चिया सीड्स फाइबर से भरपूर हैं.
  • चिया सीड्स को ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं.

Chia Seeds Health Benefits: चिया सीड्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना चिया सीड्स का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. चिया सीड्स (Chia Seeds) को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. असल में चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए आपने कई लोगों को चिया सीड्स का सेवन करते हुए देखा या सुना होगा. चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं चिया सीड्स से होने वाले वाले फायदे.

चिया सीड्स खाने के जबरदस्त फायदे | Health Benefits Of Eating Chia Seeds:

1. मोटापा-

वजन घटाने के लिए आप ब्रेकफास्ट में चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. इसे आप सलाद, सब्जी, सूप और ओट्स के साथ खा सकते हैं. चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

h2f1dql8

वजन घटाने के लिए आप ब्रेकफास्ट में चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. 

2. तनाव-

तनाव चिंता की समस्या को कम करने के लिए आप चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. चिया सीड में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से चिंता और तनाव की समस्या कम हो सकती है.

3. ब्लड प्रेशर-

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम और सोडियम की अधिकता को नियंत्रित कर बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. हड्डियों-

चिया सीड्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. चिया सीड्स हड्डियों और दांतों को कमजोर होने से बचाने में मददगार हो सकते हैं. 

5. कब्ज-

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, खासतौर पर अघुलनशील फाइबर. जब चिया सीड्स पानी में मिलते हैं, तो वो जेल में बदल जाते हैं, जो कब्ज और पाचन की समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.