Asafoetida Health Benefits: खाने में करें एक चुटकी हींग का इस्तेमाल मिलेंगे ये 8 कमाल के फायदे

Wonderful Benefits Of Asafoetida (Hing): हींग को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले 6-8 फुट के फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है. हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Asafoetida Health Benefits: खाने में करें एक चुटकी हींग का इस्तेमाल मिलेंगे ये 8 कमाल के फायदे

Asafoetida Health Benefits: हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • हींग का प्रयोग कई दवाओं में भी किया जाता है.
  • हींग को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं.

Benefits Of Asafoetida (Hing): भारतीय किचन में मौजूद हींग एक ऐसा मसाला है जो अपनी तेज और तीखी महक के लिए जाना जाता है. हींग (Benefits Of Asafoetida) को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले 6-8 फुट के फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है. हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. हींग में पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्या में राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. हींग की तासीर गर्म होती है सर्दियों में हींग का इस्तेमाल सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

हींग के सेवन से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभः

1. सर्दी-खांसीः

सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या एक आम समस्या मे से एक है. हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कफ और सर्दी की शिकायत होने पर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. 

nv3dfgr

हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.  

2. ब्लड प्रेशरः

हींग में कोमेरिन नामक तत्व पाए जाने के कारण, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. साथ ही ये ब्लड के फ्लो को भी ठीक तरह से काम करने में मदद कर सकती है. 

3. सांसः

अगर ठंड के कारण या कफ के कारण सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आप हींग का इस्तेमाल करें. हींग में एंटी-वायरल और एंटी- बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण, ये सांस संबंधी समस्या को दूर कर सकती है. 

4. पीरियडः

पीरियड के दर्द, पेट की ऐंठन और सूजन में हींग के पाउडर को गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं, जो दर्द निवारक के की तरह काम कर सकती है. 

5. गैसः

हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो अपच और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है. हींग  पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है. 

6. स्किनः

हींग में उच्च मात्रा में एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जिसकी वजह से इसे स्किन केयर उत्पादों में मिलाया जाता है. हींग स्किन की जलन को कम करने में मदद कर सकती है.

7. दांत दर्दः

हींग में एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक तत्व मौजूद होते हैं, जो दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. दांत दर्द में दांतों पर हींग दबाने से आराम मिल सकता है.

8. किडनीः

गुर्दे यानी किडनी की बीमारी से बचाने में मददगार है हींग. हींग शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करती है. किडनी की समस्या से बचने के लिए आप हींग को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.