Curry Leaves Benefits: रोज सुबह खाली पेट खाएं 3-4 करी पत्ता, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Curry Leaves Health Benefits: भारतीय किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो सेहत के गुणों से भरपूर हैं. करी पत्ते को कई रेसिपीज में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हरी पत्ते को सूखा और फ्रेश दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Curry Leaves Benefits: रोज सुबह खाली पेट खाएं 3-4 करी पत्ता, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Curry Leaves Benefits: हरी पत्ते को सूखा और फ्रेश दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • करी पत्ते का वैज्ञानिक नाम है मुराया कोएनिजी है.
  • करी पत्ते को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Curry Leaves Health Benefits:  भारतीय किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो सेहत के गुणों से भरपूर हैं. करी पत्ते को कई रेसिपीज में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ते (Curry Leaves Benefits) का वैज्ञानिक नाम है मुराया कोएनिजी है. इसे करी पत्ता, कड़ी पत्ता और मीठी नीम जैसे नामों से जाना जाता है. अंग्रेजी में इसे करी लीफ कहते है. हरी पत्ते को सूखा और फ्रेश दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. फ्रेश करी पत्ते में एक अलग खूशबू होती है. करी पत्ते में मैग्नेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर और विटामिन के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. करी पत्ते को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. 

करी पत्ता खाने के बेमिसाल फायदे- Curry Patta Khane Ke Fayde:

1. पाचनः

करी पत्ते का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. करी पत्ते में पाए जाने वाले गुण कब्ज और गैस से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

efl0ljf

करी पत्ते का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. इंफेक्शनः

इंफेक्शन से बचने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो रोगाणुओं से आपको बचाने में मदद करते हैं.

3. डायबिटीजः

करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक के गुण पाए जाते हैं. जो शुगर लेवल को कम करने का काम करता है. ये डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

4. मोटापाः

करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इन तत्वों में वजन घटाने, फैट कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं. जिनका सेवन करना आपके लिए  लाभदायक हो सकता है.

5. मॉर्निंग सिकनेसः

रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से मॉर्निंग सिकनेस से बचा जा सकता है. नींबू के रस और करी पत्ते के रस में हल्की चीनी मिलाकर पीने से उल्टी, जी मिचलाना और मतली जैसी समस्याओं में आराम पा सकते हैं. 

6. आंखोंः

करी पत्ते के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. विटामिन ए आंखों को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.