इम्यूनिटी से लेकर डायबिटीज तक के लिए बेस्ट है, इन 5 आटे से बनी रोटियों का सेवन

ज्यादातर भारतीय घरों में गेहूं के आटे से बनी रोटियां खाई जाती हैं. लेकिन सिर्फ गेहूं का आटा ही नहीं है जिससे हम रोटियां बना सकते हैं. आप खुद को सेहतमंद रखने के लिए पौष्टिक आटे से बनी रोटियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी से लेकर डायबिटीज तक के लिए बेस्ट है, इन 5 आटे से बनी रोटियों का सेवन

कई अनाज ऐसे हैं जो गेहूं की तुलना में ज्यादा गुणकारी माने जाते हैं.

खास बातें

  • कॉर्न को हम सभी खाना पसंद करते हैं.
  • मक्के की रोटी और सरसों का साग पंजाब का बेहद पॉपुलर पकवान है.
  • चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

ज्यादातर भारतीय घरों में गेहूं के आटे से बनी रोटियां खाई जाती हैं. लेकिन सिर्फ गेहूं का आटा ही नहीं है जिससे हम रोटियां बना सकते हैं. आप खुद को सेहतमंद रखने के लिए पौष्टिक आटे से बनी रोटियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. असल में कई अनाज (flours for recipes) ऐसे हैं जो गेहूं की तुलना में ज्यादा गुणकारी और पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं. और सबसे अच्छी बात ये कि इनमें माइक्रो न्यूट्रिएंट्स यानी कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन आटे से बनी रोटियों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है मजबूत इम्यूनिटी शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं इन रोटियों के सेवन से एनर्जी को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

स्वाद और सेहत को बरकरार रखने के लिए डाइट में शामिल करें इन पांच अनाज के आटे से बनी रोटियांः

1. ज्वार की रोटी-

ज्वार के आटे में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं. ज्वार में ग्लूटन की मात्रा जीरो होती है. ज्वार से बनी रोटी तेजी से वजन को कम करने और पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद कर सकती है.

j3m8n0d

2. जौ की रोटी-

जौ के आटे से बनी रोटियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, लैक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फॉसफोरिक एसिड, पोटैशियम और कैल्शियम पाया जाता है. ज्वार ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. 

3. चने की रोटी-

चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना चने की रोटियों का सेवन कर शरीर को एनर्जेटिक और पाचन को बेहतर कर पेट संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

4. मक्के की रोटी-

मक्के कॉर्न को हम सभी खाना पसंद करते हैं. फिर चाहे इसकी बनी डिश हो या रोटी. मक्के की रोटी और सरसों का साग पंजाब का बेहद पॉपुलर पकवान है. मक्के की रोटी का सेवन कर पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. 

5. रागी की रोटी-

रागी एक अनाज है और इसके आटे से बनी रोटियों के सेवन से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है. रागी को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. जैसे खिचड़ी, दलिया आदि. रागी की रोटी खाने से शरीर को एनर्जेटिक रखा जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.