मधुर भंडारकर की 'इंदु सरकार' को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी, कल ही होगी रिलीज

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये फिल्म आर्टिस्टिक अभिव्यक्ति के पैमाने में कानून के दायरे में है. इसलिए याचिका खारिज की जाती है.

मधुर भंडारकर की 'इंदु सरकार' को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी, कल ही होगी रिलीज

फिल्‍म 'इंदू सरकार' में एक्‍टर नील नितिन मुकेश, संजय गांधी की भूमिका निभा रहे हैं.

खास बातें

  • सुप्रीम कोर्ट ने 'इंदु सरकार' पर रोक लगाने से किया इनकार
  • राष्ट्रहित और सूचना पाने का अधिकार किसी की रेपुटेशन से कहीं ज्यादा अहम
  • कल यानी 28 जुलाई को रिलीज होगी मधुर भंडारकर की 'इंदु सरकार'
नई दिल्‍ली:

मधुर भंडारकार की फिल्‍म 'इंदु सरकार' की रिलीज डेट पर लटकी कोर्ट की मंजूरी तलवार आखिरकार हट चुकी हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इस फिल्‍म की रिलीज रोकने के लिए दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया है और यह फिल्‍म अब कल (28 जुलाई) को ही रिलीज होने वाली है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये फिल्म आर्टिस्टिक अभिव्यक्ति के पैमाने में कानून के दायरे में है. इसलिए याचिका खारिज की जाती है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये क्या कानून है कि फिल्म से पहले किसी व्यक्ति की रजामंदी होनी चाहिए. देश में किताबों और फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने का कांसेप्ट क्यों हो? कोर्ट ने कहा, इतिहास हमेशा अलग होता है और फिल्म कोई डाक्यूमेंटरी नहीं होती.यह याचिका प्रिया पॉल नाम की एक महिला द्वारा दायर की गई थी, जिसने खुद को संजय गांधी की बायोलॉजिकल बेटी बताते हुए फिल्म को लेकर आपत्ति जताई थी.

यह भी पढ़ें: 'अजान' पर ट्वीट के बाद ट्रोल हुई सुचित्रा कृष्‍णमूर्ति पहुंची पुलिस के पास

हाई कोर्ट में भी खारिज हुई थी याचिका: बता दें कि इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने मधुर भंडारकर की फिल्म 'इंदु सरकार' की रिलीज पर रोक लगाने के लिए एक महिला की ओर से दाखिल की गई याचिका को खारिज कर दिया था. इस महिला ने खुद को संजय गांधी की बायोलॉजिकल डॉटर बताते हुए फिल्म को लेकर आपत्ति जताई थी. वो भी ऐसे समय में जब सेंसर बोर्ड ने फिल्म को पास कर दिया है. अदालत ने कहा था कि फिल्म के निर्माता ने इस बात का डिस्क्लेमर दे दिया है कि फिल्म की कथावस्तु और किरदार का किसी जीवित या मृत व्यक्ति से कोई संबंध नहीं है और फिल्म की कहानी काल्पनिक है. अदालत ने ये भी कहा कि याचिकाकर्ता ने फिल्म में संजय गांधी के चित्रण को लेकर आपत्ति उठाई है, लेकिन उनका संजय गांधी के साथ रिश्ता ही सवालों के घेरे में हैं.

 
indu sarkar twitter

फिल्‍म 'इंदू सरकार' इमरजेंसी की पृष्‍ठभूमि में बनाई गई है.

यह भी पढ़ें: 'तकरार के बाद क्या करण जौहर की फिल्मों में नजर आएंगी काजोल? जानें एक्ट्रेस का जवाब

 'इंदु सरकार' के निर्देशक मधुर भंडारकर के वकील ने भी कहा कि प्रिया पॉल, संजय गांधी के साथ किसी रिश्ते को लेकर कोर्ट में कोई ठोस सबूत पेश नहीं कर पाई हैं. प्रियंका पॉल को इस बात पर आपत्ति रही कि मधुर ने फिल्म में जो 30 प्रतिशत सीन्स वास्तविक बताएं हैं, उन्हें पहचान कर फिल्म से हटा दिए जाएं.

यह भी पढ़ें: विवाद से परेशान होकर मधुर भंडारकर बोले- मैं किसी को 'इंदु सरकार' नहीं दिखाऊंगा

बताते चलें कि, भंडारकर ने सोमवार को ट्विटर पर कहा था कि फिल्म को कुछ कट के साथ मंजूरी दी गई है. भंडारकर ने ट्वीट किया, "सीबीएफसी की समीक्षा समिति को धन्यवाद. इंदु सरकार को कुछ कट के साथ मंजूरी दी गई. खुश हूं और राहत महसूस कर रहा हूं. इस शुक्रवार, 28 जुलाई को आप फिल्म सिनेमा घरों में देखेंगे."


VIDEO: अपनी फिल्‍म के विरोध पर बॉलीवुड से समर्थन न मिलने पर काफी दुखी थे मधुर भंडारकर.



फिल्म की पृष्ठभूमि 1975-77 के आपातकाल के समय की है. इसमें नील नितिन मुकेश, कीर्ति और कुल्हारी तोता राय चौधरी प्रमुख भूमिकाओं में है. इसमें सुप्रिया विनोद, अनुपम खेर भी हैं. फिल्म में किरदार दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और संजय गांधी से प्रेरित हैं.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com