उत्तराखंड मर्डर केस : पोस्ट मार्टम में युवती के शरीर पर चोटों के निशान मिले, मामले से जुड़ी 10 प्रमुख बातें

उत्तराखंड मर्डर केस : पोस्ट मार्टम में युवती के शरीर पर चोटों के निशान मिले, मामले से जुड़ी 10 प्रमुख बातें

Ankita Bhandari: उत्तराखंड में युवती का शव शनिवार को चीला नहर से निकाला गया था.

नई दिल्ली : Uttarakhand Murder Case: उत्तराखंड (Uttarakhand) के ऋषिकेश (Rishikesh) के यमकेश्वर ब्लॉक के वनतरा रिसॉर्ट में हुई युवती की हत्या के मामले में प्राथमिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है. इस रिपोर्ट में युवती के शरीर पर चोटों के कई निशान पाए गए हैं. हालांकि प्राथमिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक युवती की मौत पानी में डूबने के कारण हुई है. शनिवार को एम्स के चार चिकित्सकों के पैनल ने युवती के शव का पोस्टमार्टम किया था. अचानक लापता हुई युवती का शव शनिवार को चीला नहर से बरामद किया गया था. मामले की जांच एसआईटी कर रही है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. उत्तराखंड में रिसॉर्ट में रिसेप्शनिस्ट के रूप में काम करने वाली 19 साल की युवती की मौत से पूरे देश में आक्रोश फैल गया है. इस मामले में आरोपी पुलकित आर्य की गिरफ्तारी के के बाद उसके पिता बीजेपी नेता विनोद आर्य के खिलाफ बीजेपी ने भी कार्रवाई की है. पहले गुमशुदगी का मामला दर्ज किया गया था लेकिन जांच के दौरान शुक्रवार को यह हत्या के मामले में तब्दील हो गया.  

  2. इस घटना का अब पूरे उत्तरांखड में विरोध हो रहा है. उत्तराखंड के पौड़ी जिले के यमकेश्वर के एक रिसॉर्ट में रिसेप्शनिस्ट के तौर पर काम करने वाली युवती के कुछ दिन पहले लापता होने की सूचना मिली थी. युवती की मौत के मामले में पुलिस ने बीजेपी से निष्कासित नेता विनोद आर्य के बेटे पुलकित आर्य और उसके दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है. 

  3. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हत्या के मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) के गठन का आदेश दिया है. युवती का शव शनिवार को चीला नहर से बरामद किया गया. आरोपी ने उसे कथित तौर पर वहां फेंक दिया था. मामले में गिरफ्तार आरोपी पुलकित आर्य, रिसॉर्ट के मैनेजर सौरभ भास्कर और असिस्टेंट मैनेजर अंकित गुप्ता ने लड़की की हत्या करने और उसका शव नहर में फेंकने की बात कबूल की थी. हत्या के तीन आरोपियों को शुक्रवार को अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

  4. उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि, पुलकित अपने साथियों के साथ युवती को ले गया और उसे धक्का देकर नहर में फेंक दिया. सीसीटीवी फुटेज में आरोपी दिख रहे हैं. आरोपियों ने जुर्म कबूल कर लिया है. जांच, पूछताछ और चैट में यह बात साफ हो गई है कि युवती पर गलत काम के लिए दबाब बनाया जा रहा था, जिसके लिए वह मना कर रही थी. हमने सभी तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. 

  5. डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि, पुलिस पर लापरवाही का आरोप गलत है. पहले शिकायत पटवारी के पास गई. जैसे ही हमारे पास आई हमने तुरंत कार्रवाई की. उन्होंने कहा कि वनतरा रिजोर्ट में जो एक और लड़की के गायब होने की बात चल रही है उस मामले में हम जांच कर रहे हैं, हालांकि उस मामले में हमें शिकायत नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि, आरोपियों के खिलाफ जल्द से जल्द चार्जशीट पेश करेंगे. मामले की जांच एसआईटी कर रही है.

  6. युवती की मौत से पहले उसने अपने दोस्तों को मैसेज भेजे थे जो अब सामने आए हैं. इन मैसेज में से एक में युवती अपने एक दोस्त को बता रही है कि आरोपी पुलकित आर्या उसे प्रॉस्टिट्यूट (वैश्या) बनाने पर तुला हुआ है. पीड़िता के इन मैसेज का स्क्रीनशॉट अब वायरल हो रहा है. 

  7. युवती अपने मैसेज में बता रही है कि उसे किस तरह से क्लाइंट्स को स्पेशल सर्विस देने के लिए मजबूर किया जा रहा है और इस सर्विस के लिए उसे 10 हजार रुपये देने की बात भी कर रहे हैं. इन मैसेज के वायरल होने के बाद पुलिस ने भी इनकी जांच की. पुलिस अधिकारियों के अनुसार शुरुआती जांच में ये सारे मैसेज मृत युवती के ही लग रहे हैं. इसकी पुष्टि करने के लिए फॉरेंसिक जांच कराई जा रही है. 

  8. इससे पहले युवती के एक फेसबुक फ्रेंड ने कहा था कि उसको इसलिए मार दिया गया क्योंकि उसने पुलकित आर्य के कहने के बावजूद रिसॉर्ट में आने वाले मेहमानों से शारीरिक संबंध बनाने से इनकार कर दिया था. जिस रात उसने इस बात की जानकारी अपने दोस्त को फोन करके दी थी उसके बाद से ही युवती का फोन अनरीचेबल हो गया था. 

  9. दोस्तों के लगातार प्रयास के बाद भी जब युवती का फोन नहीं लगा तो उन्होंने पुलकित आर्या को फोन किया. तब पुलकित आर्य ने कहा था कि वह सोने के लिए अपने कमरे में जा चुकी है. अगले दिन जब युवती के दोस्तों ने एक बार फिर पुलकित को फोन किया तो उसका फोन बंद मिला था. इसके बाद युवती के दोस्तों ने रिसॉर्ट के मैनेजर अंकित को फोन किया. उसने बताया कि युवती अभी जिम में है. इसके बाद युवती के दोस्तों ने रिसॉर्ट के शेफ से बात की. उसने बताया कि वह कल से ही रिसॉर्ट में नहीं दिख रही है. 

  10. मामले का मुख्य आरोपी पुलकित आर्य उस रिसॉर्ट का मालिक है जहां युवती नौकरी करती थी. पुलकित हरिद्वार के बीजेपी नेता विनोद आर्य का बेटा है. विनोद आर्य उत्तराखंड माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं. बीजेपी नेता के बेटे ने गैरकानूनी तरीके से पौड़ी जिले के यमकेश्वर ब्लॉक में इस रिसॉर्ट का निर्माण कराया था जिसे शुक्रवार को रात में ध्वस्त कर दिया गया.