Indian Air Force Day 2022: चंडीगढ़ में आज प्रचंड, राफेल, सुखोई, जगुआर समेत 80 लड़ाकू विमान दिखाएंगे ताकत, 10 बड़ी बातें

भारतीय वायुसेना (IAF) आज अपनी 90वीं वर्षगांठ मनाएगी. वायुसेना दिवस पहली बार दिल्ली से बाहर चंडीगढ़ (Chandigarh) में मनाया जाएगा. आज चंडीगढ़ के सुखना झील (Sukhna Lake) परिसर में वायुसेना दिवस फ्लाई पास्ट में करीब 80 सैन्य विमान और हैलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे. एयर शो के दौरान विमानों की एक श्रृंखला के साथ शानदार प्रदर्शन करेगी.

चंड़ीगढ़: भारतीय वायुसेना (IAF) आज अपनी 90वीं वर्षगांठ मनाएगी. वायुसेना दिवस पहली बार दिल्ली से बाहर चंडीगढ़ (Chandigarh) में मनाया जाएगा. आज चंडीगढ़ के सुखना झील (Sukhna Lake) परिसर में वायुसेना दिवस फ्लाई पास्ट में करीब 80 सैन्य विमान और हैलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे. एयर शो के दौरान विमानों की एक श्रृंखला के साथ शानदार प्रदर्शन करेगी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. यह पहला मौका है जब वायुसेना ने वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई पास्ट का आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर करने का फैसला किया है.राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हवाई शो को देखने के लिये सुखना झील में मौजूद रहेंगे. राष्ट्रपति फ्लाई पास्ट के अवसर पर मुख्य अतिथि होंगी.

  2. एयर शो से पहले शनिवार को सुबह वायुसेना अड्डे पर औपचारिक परेड होगी. परेड का निरीक्षण एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी करेंगे. उन्होंने बताया कि वायुसेना प्रमुख इस अवसर पर वायुसेना कर्मियों के लिए लड़ाकू वर्दी के नए प्रारूप का भी अनावरण करेंगे.

  3. अधिकारी ने कहा कि उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके-4 परेड कार्यक्रम में रुद्र संरचना में फ्लाई पास्ट करेंगे. कार्यक्रम में कम समय में वाहन के विघटन और पुन: संयोजन का, एक यांत्रिक परिवहन दल द्वारा एक प्रदर्शन किया जाएगा, जिसके बाद वायु योद्धा ड्रिल टीम का प्रदर्शन होगा. बाद में दिन में सुखना झील पर फ्लाई पास्ट का आयोजन होगा.

  4. स्वदेश निर्मित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) "प्रचंड" तीन विमानों के निर्माण में फ्लाई-पास्ट के दौरान अपने हवाई कौशल का प्रदर्शन करेगा.

  5. HAL द्वारा विकसित, 5.8 टन का ट्विन-इंजन LCH हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, 20 मिमी बुर्ज गन और रॉकेट सिस्टम से लैस है. यह दुश्मन के टैंकों, बंकरों को नष्ट करने में सक्षम है.

  6. वायुसेना के एयर शो में आज ‘प्रचंड' के अलावा हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस, सुखोई, मिग-29, जगुआर, राफेल, आईएल-76, सी-130जे और हॉक भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे.

  7. हेलीकॉप्टरों में उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 भी हवाई प्रदर्शन का हिस्सा होंगे.फ्लाई पास्ट की शुरुआत पैराट्रूपर की ‘आकाश गंगा' टीम के एएन-32 विमान से नीचे छलांग लगाने के साथ होगी.

  8. फ्लाई-पास्ट की शुरुआत एएन-32 विमान में पैराट्रूपर्स की 'आकाश गंगा' टीम के साथ होगी. एमआई 17 वी5 हेलिकॉप्टर 'बांबी बकेट' का इस्तेमाल करते हुए आग बुझाने का काम करेंगे, जबकि एमआई17 IV हेलीकॉप्टर हेलो कास्टिंग करेंगे.

  9. वायुसेना के एक अधिकारी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘चंडीगढ़ में वायुसेना स्टेशन पर सुबह परेड होगी. इस अवसर पर वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी वायु सेना कर्मियों के लिए नई युद्धक वर्दी का अनावरण करेंगे.

  10. आपको बता दें कि वायुसेना दिवस 1932 में भारतीय वायु सेना की आधिकारिक शुरुआत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. आज भारतीय वायुसेना ताकत के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर है.