इजरायल ने गाजा के अस्पताल पर फिर बरसाए बम, हमास ने इस हमले के लिए बाइडेन को जिम्मेदार ठहराया

इजरायल ने एक बार फिर गाजा के सबसे बड़े अस्पताल पर हमला किया है. इजरायल के अनुसार हमास इस अस्पताल को ही कमांड सेंटर के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. अस्पताल हजारों बीमार, विस्थापित गाजावासियों को आश्रय दे रहा है और इस कदम से इजरायल की अंतरराष्ट्रीय आलोचना तेज हो सकती है. 

नई दिल्ली: इजरायल ने एक बार फिर गाजा के सबसे बड़े अस्पताल पर हमला किया है. इजरायल के अनुसार हमास इस अस्पताल को ही कमांड सेंटर के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. अस्पताल हजारों बीमार, विस्थापित गाजावासियों को आश्रय दे रहा है और इस कदम से इजरायल की अंतरराष्ट्रीय आलोचना तेज हो सकती है. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इज़रायली सैनिकों ने कहा कि वे अल-शिफ़ा अस्पताल के अंदर हमास के खिलाफ एक सटीक और लक्षित अभियान चला रहे हैं.

  2. इज़राइल रक्षा बलों ने एक बयान में कहा कि उन्होंने "गाजा में संबंधित अधिकारियों को एक बार फिर बता दिया है कि अस्पताल के भीतर सभी सैन्य गतिविधियां 12 घंटे के भीतर बंद होनी चाहिए. दुर्भाग्य से, ऐसा नहीं हुआ. आईडीएफ ने अस्पताल में हमास के कार्यकर्ताओं को आत्मसमर्पण करने के लिए भी कहा है. 

  3. संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि कम से कम 2,300 मरीज, कर्मचारी और विस्थापित नागरिक सुविधा के अंदर हैं. जो कई दिनों की भीषण लड़ाई और हवाई बमबारी में फंसे हुए हैं.

  4. इजरायल बीते कई दिनों से गाजा में अलग-अलग अस्पतालों को निशाना बना रहा है. 

  5. इस अस्पताल के चिकित्सा कर्मचारियों के अनुसार, अस्पताल मंगलवार तक 36 शिशुओं की देखभाल कर रहा था. जिन्होंने कहा कि निकासी के लिए इनक्यूबेटर की आपूर्ति करने के इजरायली प्रयास के बावजूद उन्हें स्थानांतरित करने के लिए कोई स्पष्ट तंत्र नहीं था. 

  6. समय से पहले पैदा हुए तीन बच्चों की पहले ही मौत हो चुकी है क्योंकि सप्ताहांत में अस्पताल में बिजली जनरेटरों के लिए ईंधन खत्म हो गया था, जिन्होंने अपने इनक्यूबेटरों को चालू रखा था.

  7. सहायता एजेंसियों और अस्पताल के कर्मचारियों ने कहा है कि स्थिति पहले से ही "विनाशकारी" है, बिना संवेदनाहारी के चिकित्सा प्रक्रियाएं हो रही हैं. गलियारों में बहुत कम भोजन या पानी वाले परिवार रह रहे हैं, और सड़ती लाशों की दुर्गंध हवा में फैल रही है.

  8. इज़रायल और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों ने कहा है कि हमास के सदस्य भूमिगत सुरंगों का उपयोग करके कमांड पोस्ट और बंधकों को छिपाने के लिए गाजा के अस्पतालों का उपयोग कर रहे हैं.

  9. हमास ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन पर अल-शिफा अस्पताल में संचालन के लिए "पूरी तरह से जिम्मेदार" होने का आरोप लगाया है.

  10. हमास ने एक बयान में कहा कि हम अल-शिफा चिकित्सा परिसर पर हमले के लिए कब्जे (इज़राइल) और राष्ट्रपति बिडेन को पूरी तरह से जिम्मेदार मानते हैं.