भारत-वेस्टइंडीज़ के बीच पहला टेस्ट मैच आज एंटीगा में, कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

भारत-वेस्टइंडीज़ के बीच पहला टेस्ट मैच आज एंटीगा में, कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

विराट कोहली (फाइल फोटो : AFP)

एंटिगुआ: आज एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स मैदान पर भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जायेगा। दोनों टीम के बीच इस मैदान पर यह पहला टेस्ट मैच होगा। इस मैदान पर वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड अच्छा रहा है।

भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच, नज़र डालते हैं कुछ दिलचस्प बातों पर :

  1. आज तक वेस्टइंडीज इस मैदान पर कोई भी मैच नहीं हारा है। अभी तक इस मैदान पर चार टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, एक मैच में वेस्टइंडीज को जीत मिली है जबकि तीन मैच ड्रा रहे हैं।

  2. अगर रिकॉर्ड की बात की जाए तो भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। आज तक दोनों टीमों के बीच 90 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें से 30 मैचों में वेस्टइंडीज को जीत मिली है, भारत सिर्फ 16 मैच जीत पाया है और 44 मैच ड्रा रहे हैं।

  3. अगर इतिहास के नज़रिए से देखा जाए तो पहली पांच सीरीज में वेस्टइंडीज का दबदबा रहा है जबकि आखिरी पांच सीरीज में भारत का। 1948 से लेकर 1967 के बीच भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच सीरीज हुई थी और पांचों ही वेस्टइंडीज ने जीती थीं। इन 19 सालों में भारत,वेस्टइंडीज के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाया था।   

  4. लेकिन आखिर 12 सालों में यानि 2002 से लेकर 2014 के बीच भारत का दबदबा रहा है। इन 12 सालों में दोनों टीमों के बीच पांच सीरीज हुईं और सभी में भारत ही जीता है। इन 12 सालों में वेस्टइंडीज,भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाया है। आखिरी 25 मैचों में भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है, भारत को आठ मैचों में जीत मिली है, वेस्टइंडीज तीन मैच जीत पाया है जबकि 14 मैच ड्रा रहे हैं।

  5. वेस्टइंडीज के खिलाफ लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर का प्रदर्शन शानदार रहा है। सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है। गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 मैच खेलते हुए 2749 रन बनाए हैं। इस बार वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया का ऐसा कोई भी खिलाड़ी नहीं है, जो उसके खिलाफ कुल मिलाकर 500 से भी ज्यादा रन बना पाया हो। यही हाल वेस्टइंडीज के साथ भी है। विंडीज के ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो भारत के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेंगे।

  6.  अगर गेंदबाज़ी की बात की जाए, तो वेस्टइंडीज के खिलाफ कपिल देव सबसे सफल गेंदबाज़ रहे हैं। 1978 से लेकर 1989 के बीच कपिल ने विंडीज के खिलाफ 25 मैच खेलते हुए सबसे ज्यादा 89 विकेट लिए थे। मौजूदा टीम में रविचंद्रन अश्विन ही अकेले गेंदबाज़ हैं, जिनकी इंडीज के खिलाफ गेंदबाज़ी अच्छी रही है। अश्विन ने पांच मैच में 34 विकेट लिए हैं। वेस्टइंडीज की मौजूदा टीम में ऐसा कोई गेंदबाज़ नहीं है जो भारत के खिलाफ कुल मिलाकर 20 से ज्यादा विकेट ले पाया हो। 

  7. वेस्टइंडीज के दौर पर गई भारतीय टीम में ईशांत शर्मा ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक मैच में दस विकेट ले चुके है। 28 जून 2011 को ईशांत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 विकेट हासिल किए थे। पहली पारी में उनको छह विकेट मिले थे, जबकि दूसरी पारी में चार विकेट। यह मैच ड्रा रहा था, इस शानदार प्रदर्शन के लिए ईशांत शर्मा ने ‘मैन ऑफ़ द मैच’ का ख़िताब भी जीता था। मौजूदा वेस्टइंडीज टीम में ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है जिसने भारत के खिलाफ एक मैच में दस विकेट लिए हों।