स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में हाई अलर्ट जारी, सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त: 10 बड़ी बातें

भारत इस साल बड़ी धूमधाम के साथ आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है. आजादी के इस महोत्सव को सेलिब्रेट करने के लिए देशभर में शानदार तैयारियां की गईं हैं. हालांकि, इस बीच आतंकियों का डर सताने लगाने लगा है. इसलिए एहतियात के तौर पर खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली में आतंकी हमले का हाई अलर्ट जारी किया है.

नई दिल्ली: भारत इस साल बड़ी धूमधाम के साथ आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है. आजादी के इस महोत्सव को सेलिब्रेट करने के लिए देशभर में शानदार तैयारियां की गईं हैं. हालांकि, इस बीच आतंकियों का डर सताने लगाने लगा है. इसलिए एहतियात के तौर पर खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली में आतंकी हमले का हाई अलर्ट जारी किया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. खुफिया एजेंसियों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले नई दिल्ली में हाई अलर्ट जारी किया है, सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों को संदेह है कि विस्फोटकों और हथियारों की तस्करी पाकिस्तान के माध्यम से ड्रोन का उपयोग करके की गई है.

  2. यह जानकारी हाल ही में पंजाब में गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों से पूछताछ के दौरान प्राप्त हुई थी.  सूत्रों ने बताया कि इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) को भारत-पाकिस्तान सीमा के जरिए देश में तस्करी कर लाया गया है.

  3. पुलिस ने हाल भी में 2,251 जिंदा कारतूस बरामद किए, जिनकी आपूर्ति उत्तर प्रदेश के लखनऊ में की जानी थी. पुलिस ने अभी तक इस मामले में आतंकी एंगल जुड़ा होने से इंकार नहीं किया है.

  4. सुरक्षा के मद्देनजर लगभग 1,000 वाले कैमरों का उपयोग किया जाएगा. ये कैमरे शहर की पुलिस की उत्तर, मध्य और नई दिल्ली जिला इकाइयों द्वारा लगाए जाएंगे.

  5. इन कैमरों से निगरानी में भी मदद मिलेगी. लाल किले तक जाने वाला वीवीआईपी रूट पर विशेष नजर रखी जाएगी. खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस से लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के दौरान स्क्रीनिंग कड़ी करने को कहा है, जहां पीएम मोदी भाषण देंगे.

  6. खुफिया एजेंसी की मानें तो ड्रोन के जरिए हथियार, जैसे कि AK-47 को पाकिस्तान के जरिए भारत में कुछ जगहों पर पहुंचाया गया है. इसके अतिरिक्त लोन वुल्फ अटैक के इनपुट्स भी सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को दिया है. 

  7. आईबी के मुताबिक भीड़ में कोई किसी भी तरह का अटैक कर सकता है. ऐसे में स्क्रीनिंग और चेकिंग बेहद पुख्ता रखने को कहा गया है. 

  8. खुफिया एजेंसी ने कहा है कि कोई बैसाखी में कुछ संदिग्ध सामान लगाकर अटैक कर सकता है इसलिए स्क्रीनिंग बहुत स्ट्रॉन्ग होनी चाहिए. 

  9. आईबी ने पतंगों के जरिए अटैक करने का अलर्ट दिया है. साथ ही लाल किले के आस-पास पतंग पर पूरी तरह बैन और नजर रखने का निर्देश दिया है.

  10. पिछले दिनों पंजाब और अलग-अलग राज्यों में गिरफ्तार आतंकियों ने पूछताछ में बताया कि आतंकी संगठन ड्रोन के जरिये काफी सारे IED भारत में भेज चुके हैं.