तमिलनाडु में चक्रवात मैंडूस से 4 की मौत, कई इलाकों में ब्लैकआउट, सड़कें भी जलमग्न : 10 बड़ी बातें

75 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ तट को पार करते हुए, शुक्रवार देर रात चक्रवात मैंडूस के लैंडफॉल बनाने के बाद तमिलनाडु भर में चार लोगों की मौत हो गई है. चक्रवात अब एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया है.

तमिलनाडु में चक्रवात मैंडूस से 4 की मौत, कई इलाकों में ब्लैकआउट, सड़कें भी जलमग्न : 10 बड़ी बातें

चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ पड़ोसी आंध्र प्रदेश भी प्रभावित हो सकता है.

नई दिल्ली: 75 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ तट को पार करते हुए, शुक्रवार देर रात चक्रवात मैंडूस के लैंडफॉल बनाने के बाद तमिलनाडु भर में चार लोगों की मौत हो गई है. चक्रवात अब एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया है.

चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ से जुड़ी बातें

  1. चेन्नई में चक्रवाती तूफान मैंडूस की वजह से 115 मिमी तक बारिश हुई. मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि 9 और 10 दिसंबर की दरम्यानी रात में मौसम प्रणाली के तट पार करने पर 70 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के प्रभाव में चेन्नई में लगभग 400 पेड़ गिर गए.

  2. सीएम स्टालिन, ने कासीमेडु क्षेत्र में स्थिति की समीक्षा की, इस दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि सरकार द्वारा किए गए निवारक उपायों ने बड़े नुकसान को रोका. "उन्नत योजना के साथ, इस सरकार ने साबित कर दिया कि किसी भी आपदा का प्रबंधन किया जा सकता है," 

  3. चक्रवात शुक्रवार रात करीब 11.30 बजे शुरू हुआ और तमिलनाडु में ममल्लापुरम (महाबलीपुरम) के पास तट को लगभग 1.30 बजे पार कर गया, जिससे चेंगलपट्टू और पड़ोसी चेन्नई में सैकड़ों पेड़ उखड़ गए.

  4. ममल्लापुरम से सटे कोवलम में समुद्र के किनारे की दुकानों के अलावा नावों को नुकसान पहुंचा है. कोवलम ग्राम पंचायत के अध्यक्ष शोभना थंगम ने कहा, "दुकानों की टिन की छतें उड़ गई हैं. मत्स्य और राजस्व अधिकारी नावों को हुए नुकसान की जांच कर रहे हैं."

  5. चेंगलपट्टू जिले में ईस्ट कोस्ट रोड और चेंगलपट्टू जिले में जीएसटी रोड पर पेड़ों को उखाड़ने की सूचना मिली है. चेंगलपट्टू कलेक्टर ने बताया कि बिजली के खंभों को कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है. जानकारी के मुताबिक चेन्नई में करीब 200 छोटे-बड़े पेड़ उखड़ गए. चेन्नई कमिश्नर गगनदीप सिंह ने कहा कि सक्रिय उपायों से चेन्नई में बड़ा नुकसान टल गया है, जो कि राहत की बात है.

  6. लैंडफॉल से आगे, खराब मौसम के कारण चेन्नई हवाई अड्डे पर 13 घरेलू और तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं. चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने ट्वीट किया, "यात्रियों से अनुरोध है कि वे आगे की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें."

  7. आज सुबह पुडुचेरी बंदरगाह पर एक तूफान चेतावनी झंडा फहराया गया और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया. चेन्नई में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल तैयार है. ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने सभी पार्कों और खेल के मैदानों को बंद करने का आदेश दिया.

  8. दस जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को तैनात करने के अलावा, तमिलनाडु सरकार ने 5,000 से अधिक राहत केंद्र खोले हैं. अकेले चेंगलपट्टू जिले में 1,058 परिवार ऐसे 28 केंद्रों में चले गए हैं.

  9. शनिवार तड़के आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय और रायलसीमा जिलों के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. आंध्र प्रदेश सरकार की एक स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त पिछले 24 घंटों के दौरान तिरुपति जिले के नायडूपेटा में सबसे अधिक 281.5 मिमी बारिश हुई.

  10. मैंडूस' अरबी भाषा का एक शब्द है और इसका अर्थ है खजाने की पेटी (बॉक्स) और यह नाम संयुक्त अरब अमीरात द्वारा चुना गया था.

Featured Video Of The Day

हमलोग : अमेरिका-चीन में तनातनी, 'गुब्बारे' पर कौन बोल रहा है सच ?