जल्दी कर लें चट मंगनी पट ब्याह नहीं तो मई-जून में नहीं मिलेगा शादी का मौका, जुलाई में सिर्फ इतने दिन होंगी शादियां

स बार 23 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि मई और जून में एक भी शादी का मुहूर्त नही है. अप्रैल में भी सिर्फ कुछ ही दिन शादियां हैं, उसके बाद जुलाई में कब शादियों के मुहूर्त हैं, जानें यहां.

जल्दी कर लें चट मंगनी पट ब्याह नहीं तो मई-जून में नहीं मिलेगा शादी का मौका, जुलाई में सिर्फ इतने दिन होंगी शादियां

जानिए अगले 3 महीनों में कब-कब हैं शादी के मुहूर्त.

Wedding Muhurt: कहते हैं शादी-ब्याह के लिए जोड़ियां ऊपर से बनकर आती हैं बस उनका धरती पर आकर मिलना होता है और शादी की तारीख फिक्स करना होती है. लेकिन, शादी का मुहूर्त निकालना और उस मुहूर्त में शादी करना बहुत जरूरी होता है. वैसे तो गर्मियों के मौसम में तीन महीने तक खूब शादियां होती हैं, लेकिन इस बार 23 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि मई और जून में एक भी शादी का मुहूर्त नहीं है. अप्रैल में भी सिर्फ कुछ ही दिन शादियां हैं, उसके बाद जुलाई में कब शादियों के मुहूर्त हैं, जानें यहां.

बजरंगबली दूर कर देंगे भक्तों के सारे दुख, बस हनुमान जयंती पर इस समय करें बजरंग बाण का पाठ

अप्रैल में हैं केवल 5 शादी के मुहूर्त

ज्योतिषों के अनुसार, अप्रैल के महीने में केवल 21 अप्रैल, 22 अप्रैल, 23 अप्रैल, 24 अप्रैल, 25 अप्रैल और 26 अप्रैल को शादी के मुहूर्त हैं. इसके बाद गुरु प्रधान राशि मीन में प्रवेश कर जाएंगे और सूर्य मिलन हो जाएगा, इस कारण मांगलिक कार्यों की स्थिति नहीं बन रही है. इसके चलते 26 अप्रैल से 2 महीने तक शादियां नहीं हो पाएंगी. बताया जा रहा है कि 23 साल बाद मई और जून के महीने में एक भी शादी का मुहूर्त नहीं है. ऐसी स्थिति साल 2000 में इससे पहले बनी थी. हालांकि, 10 मई को अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) होने के कारण इस दिन अबूझ मुहूर्त रहेगा, ऐसे में केवल 10 मई को शादी की जा सकती है.

जुलाई में केवल 2 दिन हो पाएगी शादी

ज्योतिषों के अनुसार, जुलाई के महीने में केवल शादी के 2 मुहूर्त हैं, पहला 15 जुलाई को और दूसरा देवशयनी एकादशी के मौके पर 17 जुलाई को शादी का मुहूर्त है. इसके बाद 4 महीने के लिए चातुर्मास शुरू हो जाएगा और हिंदू धर्म में चातुर्मास (Chaturmas) में कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होते हैं. हालांकि, बीच में सावन, गणेश उत्सव और शारदीय नवरात्रि पड़ने पर सगाई, रोका या शादी के पहले के अन्य कार्यक्रम किए जा सकते हैं, लेकिन शादी के शुभ मुहूर्त देवउठनी के बाद ही शुरू होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold