Vastu Tips For Plants: वास्तु में इन 10 पौधों को बताया गया है चमत्कारी, खासियत जान हो जाएंगे हैरान

वास्तु में क्रसुला ओवाटा, मनी प्लांट, कनेर, लक्ष्मणा, अश्वगंधा, रजनीगंधा, तुलसी, केले का पेड़, हरसिंगार और श्वेतार्क (सफेद आक) को खुशहाली का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि घर के आंगन या बगीचे में इन पौधों को लगाने से वातावरण में सकारात्मकता आती है.

Vastu Tips For Plants: वास्तु में इन 10 पौधों को बताया गया है चमत्कारी, खासियत जान हो जाएंगे हैरान

Vastu Tips For Plants: घर में इन 10 पौधों को लगाना बताया जाता है शुभ, जानिए खासियत

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र (Vastu Tips) के अनुसार, घर में कुछ पौधे (Plants) लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. वास्तु के हिसाब से घर में लगाए गए ये 10 पौधे शुभता का प्रतीक हैं. वास्तु में क्रसुला ओवाटा, मनी प्लांट, कनेर, लक्ष्मणा, अश्वगंधा, रजनीगंधा, तुलसी, केले का पेड़, हरसिंगार और श्वेतार्क (सफेद आक) को खुशहाली का प्रतीक माना जाता है.

Vastu Tips: जानिए घर में हल्दी का पौधा लगाने के बारे में क्या कहता है वास्तु का गणित

मान्यता है कि घर के आंगन या बगीचे में इन पौधों को लगाने से वातावरण में सकारात्मकता आती है. कहते हैं कि इन में से कुछ पौधों (Plants) में भगवान का वास होता है. माना जाता है कि इन फूलों से पूजा करने से धन संपत्ति बढ़ती और मांगलिक (Money And Prosperity) कार्यों में भी कोई बाधा नहीं आती है. वहीं, इन में से कुछ पौधों का इस्तेमाल कई बीमारियों में औषधि के रूप में किया जाता है.

Rudraksha Benefits: कौन सा रुद्राक्ष आपके लिए हो सकता है बेस्ट, धारण करने से पहले जानें महत्व, रखें इन बातों का ध्यान

8rb5qvsg

क्रसुला ओवाटा

कहा जाता है कि क्रसुला ओवाटा एक ऐसा पौधा है, जिसे घर में लगाना बेहद शुभ होता है. माना जाता है कि क्रसुला ओवाटा का पौधा धन को अपनी और आकर्षित करता है. बता दें कि क्रसुला ओवाटा को अंग्रेजी में जेड प्लांट और लकी प्लांट कहा जाता है.

लक्ष्मणा

इस पौधे को लेकर कई प्रकार की मान्यताएं है. कहते हैं कि यह पौधा धनलक्ष्मी को आकर्षित करने में सक्षम है. वास्तु के हिसाब से लक्ष्मणा के पौधे को घर के किसी भी बड़े गमले में लगाया जा सकता है. मान्यात है कि जिसके घर में सफेद फलाश और लक्ष्मणा का पौधा होता है, उसके घर में धन की कमी नहीं होती.

अश्वगंधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के आंगन या बगीचे में अश्वगंधा का पेड़ लगाने से सुख-समृद्धि का आगमन होता है. आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी अश्वगंधा का पेड़ काफी लोकप्रिय है, जिसके कई फायदे हैं.

9ef8a07g

कनेर

भगवान गणेश का प्रिय फूल कनेर काफी शुभ माना जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कनेर तीन प्रकार के होते हैं. एक होता है सफेद कनेर, दूसरा पीला कनेर और तीसरा लाल कनेर होता है, जिसे भगवान को प्रसन्न करने के लिए अर्पित किया जाता है. बता दें कि कनेर के पौधे को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए देवी की पूजा के समय सफेद कनेर चढ़ाए जाते हैं. इसी तरह भगवान श्री हरि विष्णु को पीले फूल अर्पित किए जाते हैं.

मनी प्लांट

मान्यता है कि मनी प्लांट की बेल को घर में लगाने से समृद्धि बनी रहती है. वास्तु के हिसाब से मनी प्लांट को हमेशा घर में आग्नेय दिशा या फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए, इसे शुभ माना जाता है. कहते हैं कि दक्षिण-पूर्व दिशा के देवता भगवान गौरी गणेश हैं, जबकि प्रतिनिधि शुक्र हैं. 

रजनीगंधा

ज्ञात हो कि रजनीगंधा की तीन किस्में होती हैं, जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. बता दें कि रजनीगंधा से सुगंधित तेल और इत्र भी बनाया जाता है. इसके अलावा रजनीगंधा में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं.

केले का पेड़

केले के पेड़ की पूजा की जाती है. घर में केले का पेड़ लगाना शुभ होता है. बृहस्पति ग्रह का कारक होने के कारण इसे ईशान कोण में रखना शुभ होता है. केला भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को चढ़ाया जाता है.

vdeffn5o

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि तुलसी को देवी लक्ष्मी का दूसरा रूप माना जाता है. मान्यता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है. वास्तु के हिसाब से तुलसी का पौधा पूर्व दिशा या ईशान कोण में लगाना चाहिए. कहते हैं कि तुलसी के पौधे से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है. माना जाता है कि इसके नियमित सेवन से किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं होती है.

श्वेतार्क (सफेद आक)

कहते हैं कि श्वेतार्क या सफेद आक में गणेश जी का वास होता है. मान्यता है कि इसे घर में रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है.  

हरसिंगार

पारिजात के फूलों को लेकर भी कई मान्यताएं प्रचलित हैं. हरसिंगार को परिजात भी कहा जाता है. कहते हैं कि इसका वृक्ष घर-आंगन में जहां भी होता है, वहां हमेशा सुख-शांति बनी रहती है. माना जाता है कि इसके फूल तनाव को दूर कर खुशियों को फिर से भरने की क्षमता रखते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)