Vastu Tips: जानिए घर में हल्दी का पौधा लगाने के बारे में क्या कहता है वास्तु का गणित

Turmeric Upay: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, कुछ पौधों को लगाने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. उन्हीं पौधों में से एक है हल्दी का पौधा, जिसे वास्तु के अनुसार घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, श्री हरि की प्रिय चीजों में शामिल हल्दी (Turmeric Upay) का आज पूजा में इस्तेमाल करने और तिलक लगाने से भगवान विष्णु जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं.

Vastu Tips: जानिए घर में हल्दी का पौधा लगाने के बारे में क्या कहता है वास्तु का गणित

Vastu Tips: जानिए घर में हल्दी का पौधा लगाने के वास्तु से जुड़े फायदे

Vastu Tips For Plants: सनातन धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. आज गुरुवार का दिन है, जो भगवान श्री हरि विष्णु का माना जाता है. आज के दिन भगवान श्री हरि (Shri Hari) का विधि-विधान से पूजन और व्रत किया जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की कृपा बनी रहती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. आज के दिन श्री हरि को पीले रंग (Yellow Color) की चीजें अर्पित की जाती हैं.

Rudraksha Benefits: कौन सा रुद्राक्ष आपके लिए हो सकता है बेस्ट, धारण करने से पहले जानें महत्व, रखें इन बातों का ध्यान 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, श्री हरि की प्रिय चीजों में शामिल हल्दी (Turmeric Upay) का आज पूजा में इस्तेमाल करने और तिलक लगाने से भगवान विष्णु जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं. गुरुवार के दिन हल्दी (Thursdsy Haldi Use) के कुछ उपाय किए जाते हैं, जिन्हें लेकर अलग-अलग तरह की मान्यताएं हैं.

Phulera dooj 2022: क्या होती हैं गुलरियां, जानिए फुलेरा दूज पर क्यों बनाई जाती है इसकी माला

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra Tips) में भी घर में हल्दी का पौधा लगाने से संबंधित कई प्रकार के उपायों के बारे में बताया गया है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर में हल्दी का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. 

mgoa9mog

हल्दी के पौधे के फायदे

  • वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में सही दिशा में हल्दी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. ख्याल रखें कि पौधा के आसपास सफाई जरूर रखें, क्योंकि माता लक्ष्मी हमेशा साफ स्वच्छ स्थान पर ही वास करती हैं. 
  • वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में हल्दी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि घर में हल्दी का पौधा लगाने से आर्थिक तंगी से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, परिवार के सदस्यों में प्रेम बनाएं रखने के लिए घर में हल्दी का पौधा लगाया जाता है. कहते हैं कि इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और घर के सदस्यों के बीच रिश्तों की मिठास घुलने लगती है.
  • वास्तु के अलावा धार्मिक रूप से भी हल्दी का विशेष महत्व है. कहते हैं कि घर में इसका पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.
  • मान्यता है कि हल्दी की माला से मंत्रों का जाप करना उत्तम व फलदायी होता है.
  • माना जाता है कि गुरुवार के दिन हल्दी के पौधे की विधि-विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ती होती है.

c4tbk8i

इस दिशा पर रखें हल्दी का पौधा

  • मान्यता है कि घर में प्रेम बनाएं रखने के लिए हल्दी के पौधे को पश्चिम-उत्तर दिशा में रखना चाहिए.
  • कहते हैं कि हल्दी के पौधे को आग्नेय कोण में रखने से वास्तु दोष के निवारण किया जा सकता है.
  • इसी तरह उत्तर या पूर्व दिशा की ओर हल्दी के पौधे को रखना शुभ माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)