वास्तु के अनुसार कपूर को इस तरह जलाएंगे तो घर में आएगी पॉजिटिव एनर्जी, जानें कपूर के फायदे

Kapoor jalane ke fayde : घर में कुछ पॉजिटिव एनर्जी की जरूरत है. तो, इसके लिए बहुत लंबे चौड़े प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है. वास्तु के अनुसार कपूर के कुछ उपाय करके ही आप पॉजिटिव एनर्जी महसूस कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे

वास्तु के अनुसार कपूर को इस तरह जलाएंगे तो घर में आएगी पॉजिटिव एनर्जी, जानें कपूर के फायदे

Camphor benefits vastu : वास्तु के अनुसार कपूर के कुछ उपाय करके ही आप पॉजिटिव एनर्जी महसूस कर सकते हैं.

Burning camphor : पूजा पाठ में कपूर का कितना महत्व ये सभी जानते हैं. ये छोटी सी टिकिया चुटकी में पूरे पूजा घर को महका देती है. इसकी खुशबू से ही मन को सुकून भी मिलता है. माना जाता है कि पूजा घर को पवित्र बनाने वाले और मन को महकाने वाले इस कपूर में नेगेटिव एनर्जी को पॉजिटिव एनर्जी में बदलने की भी ताकत होती है. अगर आपको अपने घर में निगेटिव वाइब्स महसूस होती हैं. आप महसूस करने लगे हैं कि घर में कुछ पॉजिटिव एनर्जी की जरूरत है. तो, इसके लिए बहुत लंबे चौड़े प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है. वास्तु के अनुसार कपूर के कुछ उपाय करके ही आप पॉजिटिव एनर्जी महसूस कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे.

पॉजिटिव एनर्जी के लिए कपूर का इस्तेमाल | kapoor jalane ke fayde

  • रात को सोने से पहले कपूर की एक टिकिया अपनी रसोई में रखें. जिस कटोरी में कपूर रखें उसी में लौंग भी डाल लें. रसोई बंद करने से पहले दोनों को जला दें. ये दोनों वस्तुएं अगर चांदी की कटोरी में रख सकेंगे तो और बेहतर फल मिलेगा. कहते हैं कि ऐसा करने से माना जाता है कि घर में कभी धन और धान्य की कमी नहीं होती.
  • शाम को मां दुर्गा की पूजा करें. इस पूजा में गुलाब के फूल पर कपूर का टुकड़ा रखें और जला दें. मान्यता है कि ऐसा करने से धन की प्राप्ति होने लगती है.
  • सुबह शाम पूजा करते समय पूजा घर में कपूर जरूर जलाएं. ऐसा माना जाता है कि दोनों समय कपूर जलाने से कष्टों से छुटकारा मिलता है.
  • अपने घर परिवार के लोगों की तरक्की के लिए कपूर जलाएं, लेकिन तरीका थोड़ा अलग है. सबसे पहले कपूर को घी में डुबोएं. घी में भीगे कपूर को सुबह शाम जलाएं. धारणा है कि ऐसा करने से तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं.
  • मान्यता ये भी है कि भाग्य उदय के लिए कपूर के पानी से स्नान करना चाहिए. आप नहाने के पानी में कपूर का तेल डालकर भी नहा सकते हैं.
  • कोई काम लंबे समय से अटका हुआ है तो रोजाना चांदी की कटोरी में लौंग और कपूर जलाएं. कहते हैं कि ऐसा करने से सभी बाधाएं दूर होंगी.
  • देवदोष या पितृदोष का डर है तो अपने घर के बाथरूम में रोज कपूर की 2 टिकियां रखें. परंपरागत मान्यता है कि इस उपाय का अपनाने से पितृदोष दूर होता है.
  • घर का कोई कमरा ऐसा है जो आपके नियमित इस्तेमाल में नहीं आता है. तो, वहां भी सप्ताह में कम से कम एक बार कपूर का धूनी जरूर दें. माना जाता है कि ऐसा करके आप वहां फैली सारी निगेटिव एनर्जी को खत्म कर देंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com