Vastu Tips: वास्तु के अनुसार जानिए घर में कांटेदार पौधा लगाना शुभ या अशुभ, जानें खास वास्तु टिप्स

Vastu Tips For Plants: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों के जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स के बारे में बताया गया है. आइए जानते हैं कि घर में कांटेदार पौधे लगा सकते हैं या नहीं.

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार जानिए घर में कांटेदार पौधा लगाना शुभ या अशुभ, जानें खास वास्तु टिप्स

Vastu Tips For Plants: वास्तु शास्त्र में कांटेदार और दूध नकलने वाले पौधों को अशुभ माना गया है.

Vastu Tips For Plants: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स का जिक्र किया गया है. पेड़-पौधे घर में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा के वाहक होते हैं. यही वजह है कि घर में पेड़-पौधों का चुनाव बेहद सावधानी के साथ करना चाहिए. वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों से जुड़े खास नियम बताए गए हैं. अमूमन देखा जाता है कि जानकारी के अभाव में कुछ लोग घर में कोई भी पौधा लगा लेते हैं. वास्तु शास्त्र में घर में कुछ पौधों को न लगाने की सलाह दी गई है. ये पौधे घर में नकारात्मक असर डालते हैं. आइए जानते हैं कि क्या घर में कांटेदार पौधा लगाना शुभ है या अशुभ.

वास्तु में कांटेदार पौधों को माना गया है अशुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. घर के अंदर कैक्टस और नागफनी जैसे पौधे लगाना अशुभ माना जाता है. वास्तु के मुताबिक ये पौधे निगेटिव एनर्जी बढ़ाते हैं. इन्हें लगाने से घर का सुख-चैन चला जाता है. जिस घर में कांटे वाले वाले पेड़- पौधे होते हैं वहां हमेशा शत्रुओं से डर बना रहता है. इस घर के सदस्यों के मन में एक अज्ञात भय जैसी स्थिति रहती है. इसलिए वास्तु शास्त्र में घर के अंदर कांटेदार पौधे लगाने से मना किया गया है.

Budh Shukra Gochar: शुक्र-बुध की युति से बना शुभ राजयोग, जानें किन राशियों के लिए है खास

इन पौधों को लगाना भी होता है अशुभ

कांटेदार पौधों के अलावा जिन पौधों के पत्तों में से दूध निकलता हो उन्हें भी घर में नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इन्हें लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा और बीमारियां फैलती हैं. वहीं बोनसाई, इमली और मेहंदी के पौधे घर में लगाने से घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ये पेड़-पौधे तरक्की में बाधा डालने का काम करते हैं. घर में सूखे और मुरझाए पौधे भी नहीं रखने चाहिए. इसके प्रभाव से घर का माहौल हमेशा दुखी और तनाव वाला बना रहता है.

Dattatreya Jayanti 2022: इस दिन पूजन करने से मिलती है पितृ-दोष से मुक्ति, जानें पूजा विधि और मंत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)