मान्यतानुसार घर में आती है खुशहाली अगर वैशाख माह में तुलसी की ऐसे करते हैं पूजा

इस बार वैशाख महीने की शुरुआत 21 अप्रैल 2024, रविवार से हो चुकी है, जो 21 मई 2024, मंगलवार तक रहेगी. इस दौरान तुलसी की विशेष पूजा की जा सकती है.

मान्यतानुसार घर में आती है खुशहाली अगर वैशाख माह में तुलसी की ऐसे करते हैं पूजा

तुलसी की पूजा मानी जाती है बेहद शुभ.

Tulsi Puja: सनातन धर्म में वैशाख का महीना बहुत पवित्र माना जाता है. कहते हैं कि इस महीने स्नान-दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं माना जाता है कि अगर वैशाख के महीने में तुलसी की पूजा की जाए और उन्हें कुछ विशेष चीजें अर्पित की जाएं, तो इससे भी घर से तंगहाली दूर होती है और घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है. इस बार वैशाख महीने की शुरुआत 21 अप्रैल 2024, रविवार से हो चुकी है, जो 21 मई 2024, मंगलवार तक रहेगी. ऐसे में वैशाख के महीने में आपको तुलसी पर क्या उपाय (Tulsi Upay) करने चाहिए, जानें यहां.

वैशाख माह में कब पड़ रही है मासिक शिवरात्रि, नोट कर लें तारीख और पूजा की विधि

तुलसी की विशेष पूजा 

गुरुवार का दिन मां तुलसी (Ma Tulsi) को समर्पित होता है, ऐसे में इस दिन उनकी विशेष पूजा करने से भक्तों को विशेष लाभ मिलते हैं. गुरुवार को तुलसी की पूजा करते समय एक बर्तन में 7 हल्दी की गांठ, एक गुड़ का टुकड़ा और 7 चने की दाल डालें और उसे तुलसी के पास रख दें, ऐसा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होती है.

जल में हल्दी मिलाकर करें अर्पित 

वैशाख के महीने में जब आप तुलसी में जल चढ़ाएं तो एक कटोरे में जल लेकर उसमें थोड़ी सी हल्दी डालें और इसे अर्पित करें. हल्दी और पानी को हाथ में लें और अपनी मनोकामना मन में बोलते हुए तुलसी को अर्पित कर दें. इससे इच्छाओं की पूर्ति हो सकती है.

गुरुवार को जलाएं आटे का दीया 

इसके अलावा हर गुरुवार को वैशाख के महीने में अगर तुलसी के पास शाम के समय आटे का दीया जलाया जाए और उसमें घी की बाती रखी जाए, तो इससे तुलसी मैया बहुत प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर असीम कृपा बरसाती हैं.

वैशाख महीने की एकादशी है खास 

वैशाख महीने में आने वाली एकादशी पर तुलसी की पूजा का विशेष महत्व होता है, इस दिन तुलसी के पौधे पर आप लाल रंग की चुन्नी चढ़ाएं, सुहाग की चीजें अर्पित करें. ऐसा करने से लक्ष्मी मां (Ma Lakshmi) की कृपा बनी रहती है. इस बार वैशाख महीने में एकादशी 4 मई 2024 को मनाई जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com