जा रहे हैं खाटूधाम, तो जान लें वहां से किन चीजों को घर लाना होता है शुभ

मान्यता है कि जो लोग खाटू वाले बाबा के मंदिर जाकर सच्चे मन से उनकी पूजा आराधना करते हैं, उनकी मनोकामना पूरी होती है और जीवन की परेशानियां खत्म होती हैं.

जा रहे हैं खाटूधाम, तो जान लें वहां से किन चीजों को घर लाना होता है शुभ

माना जाता है कि इससे घर में सुख शांति आती है, मन प्रसन्न रहता है.

Khatu Shyam temple : खाटू श्याम को भगवान श्रीकृष्ण का ही अवतार माना जाता है. खाटू श्याम का भव्य मंदिर राजस्थान के सीकर में है, जहां हर दिन दर्शन के लिए लाखों लोग पहुंचते हैं. खाटू धाम मंदिर में जाकर दर्शन करना किस्मत की बात माना जाता है. मान्यता है कि जो लोग खाटू वाले बाबा के मंदिर जाकर सच्चे मन से उनकी पूजा आराधना करते हैं, उनकी मनोकामना पूरी होती है और जीवन की परेशानियां खत्म होती हैं. खाटू धाम से कुछ चीजें लेकर आने का खास महत्व है. आइए जानते हैं खाटूधाम से किन चीजों को घर लाना चाहिए.

चादर या रुमाल - खाटूधाम से लोग चादर या रुमाल लेकर आते हैं, माना जाता है कि इसे घर के मंदिर मे रख कर हर दिन पूजा करने से तरक्की होती है.

जल - खाटू धाम से जल लेकर लोग अपने घर आते हैं. माना जाता है कि अगर घर में कोई बीमार है तो उसे इस जल को पिलाने से वह स्वस्थ हो जाता है. उसके अलावा अपने घर में इस जल छिड़कना शुभ माना जाता है.

प्रसाद - खाटू श्याम का प्रसाद घर में लेकर जरूर आना चाहिए. प्रसाद घर के सभी सदस्यों को दें और खाटू श्याम का ध्यान करते हुए इसे ग्रहण करें.

इत्र - आप खाटू श्याम के मंदिर से इत्र लेकर भी घर पर आ सकते हैं. माना जाता है कि इससे घर में सुख शांति आती है, मन प्रसन्न रहता है.

मोर पंख - मोर पंख को खुशियों का प्रतीक माना जाता है. आप खाटूधाम से मोर पंख घर लेकर आ सकते हैं.

मिट्टी - खाटू श्याम मंदिर से लोग मिट्टी लेकर अपने घर आते हैं. इस मिट्टी को आप अपने घर में लगे तुलसी के पौधे में डाल दें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)