Solar Eclipse 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल के पहले सूर्य ग्रहण के दिन किस राशि के लोगों को रहना चाहिए सावधान, जानें यहां

surya grahan 2022: पंचांग के मुताबिक पहला सूर्य ग्रहण इस साल 30 अप्रैल 2022 को लगेगा. ये आंशिक ग्रहण माना जा रहा है.

Solar Eclipse 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल के पहले सूर्य ग्रहण के दिन किस राशि के लोगों को रहना चाहिए सावधान, जानें यहां

solar eclipse 2022 effects : पंचांग के मुताबिक पहला सूर्य ग्रहण इस साल 30 अप्रैल 2022 को लगेगा.

सूर्यग्रहण2022: साल 2022 में पहला ग्रहण महत्वपूर्ण माना जा रहा है. पहला ग्रहण 'सूर्य ग्रहण' के रूप में लगने जा रहा है. पंचांग के मुताबिक पहला सूर्य ग्रहण इस साल 30 अप्रैल 2022 को लगेगा. ये आंशिक ग्रहण माना जा रहा है. साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण वृष राशि में लगने जा रहा है.पंचांग के अनुसार यह ग्रहण दोपहर 12:15 बजे शुरू होगा और शाम 4:07 बजे समाप्त होगा. वहीं सूतक काल सूर्य ग्रहण के समय के मुताबिक तय होता है. 

r9mnsi9g

 सूर्य ग्रहण का प्रभाव

 सूर्य ग्रहण दक्षिण और पश्चिम-दक्षिण अमेरिका, पेसिफिक ओशियन, अटलांटिक और अंटार्कटिक ओशियन जैसे रीजन से दिखाई देगा. 

 सूर्य ग्रहण कैसा दिखता है?

 विज्ञान के अनुसार जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है तो उसे सूर्य ग्रहण कहते हैं. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण की घटना को एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना जाता है.  पुराणों के अनुसार पापी ग्रह राहु और केतु के कारण ग्रहण की स्थिति बनती है. आपको बता दें कि अमावस्या को सूर्य ग्रहण नहीं होता. दरअसल अमावस्या के दिन चन्द्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच में आते हैं. तब चन्द्र के ओपोजिट डायरेक्शन में सूर्य होने के कारण चन्द्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है जिसके कारण हमें सूर्य दिखाई नहीं देता है.

सूर्य ग्रहण देखते वक्त बरतें ये सावधानी

  • धार्मिक स्टडीज़ से पता चलता है कि सूर्य ग्रहण आपको बीमारी और थकान का महसूस करा सकता है. इसलिए आपको जल्दी में या इस दौरान कोई भी निर्णय न लें.
  •   गर्भवती महिलाएं सूर्य ग्रहण की किरणों के कॉन्टेक्ट में न आएं. जैसा कि कुछ स्टडीज़ से साबित होता है कि यदि आप सूर्य ग्रहण की किरणों के कॉन्टेक्ट में आते हैं, तो आपके बच्चे विकृतियों के साथ जन्म ले सकते हैं.
  • सुनिश्चित करें कि आप सूर्य ग्रहण 2022 को नग्न आंखों से नहीं देख रहे हैं. साइंटिफिकली प्रूवन स्टडीज में कहा गया है कि ग्रहण को देखने का सबसे समझदार तरीका सेफ्टी गियर या टेलेस्कोप से देखना है. ये नजारा जितना खूबसूरत दिखता है, नंगी आंखों से इसे देखना उतना ही खतरनाक हो सकता है.  इसलिए, ऐसा करने से बचें क्योंकि यह आपको परमानेंटली अंधा बना सकता है.

ज्योतिषी की सलाह इन लोगों को रहना होगा सावधान 

मेष (Aries):  मेष राशि वालों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए ज्योतिषी की सलाह यह है कि सूर्य ग्रहण वाले दिन पैसे से जुड़ा हुआ कोई भी काम या निर्णय लेने से बचें.

वृषभ (Taurus):  वृषभ राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण बहुत अच्छा फल देता हुआ नजर नहीं आ रहा है. ग्रहण वाले दिन गुस्सा करने और तनाव लेने से बचें.

कन्या (Virgo):  सूर्य ग्रहण के दौरान नौकरी बदलने का फैसला ना करें. इसके अलावा कोई नौकरी ज्वाइन करने से भी बचें.  ज्यादा मेहनत से सफलता का रास्ता आगे बढ़ेगा.

तुला (Libra):  तुला राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण के दिन हेल्थ पर नेगेटिव इफेक्ट हो सकता है. इसके अलावा ग्रहण के दौरान किसी भी कानूनी दांवपेंच या विवाद से परहेज करें.

मिथुन (Gemini):  इस राशि के लोगों को ग्रहण वाले दिन किसी भी सामूहिक जगह पर ना जाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा अपने रिश्तेदारों पर नजर बनाए रखना भी जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)