Sawan के पहले सोमवार पर भोलेनाथ की ऐसे करें पूजा, इन चीजों को जरूर चढ़ाएं भगवान शिव को

Sawan vrat puja vidhi : सावन के पहले सोमवार का व्रत 18 जुलाई को रखा जाएगा जिसका अपना विशेष महत्व है. इस दिन अगर आप भोलेनाथ की पूजा अर्चना यहां बताए गए तरीकों से करते हैं तो जीवन में भोले शंकर की कृपा सदैव बनी रहेगी.

Sawan के पहले सोमवार पर भोलेनाथ की ऐसे करें पूजा, इन चीजों को जरूर चढ़ाएं भगवान शिव को

First somvaar vrat : इस दिन स्नान करने के बाद शिव जी का ध्यान कर व्रत का संकल्प लिया जाता है.

खास बातें

  • इस दिन शिवजी का रुद्रभिषेक करना शुभ होता है.
  • शिवलिंग पर बेलपत्र, फूल, धतूरा, सफेद चंदन, रोली, फल अर्पित किए जाता है.
  • मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि कहा जाता है.

First sawan somwar vrat 2022 : शिव जी की अराधना का पवित्र महीना सावन 14 जुलाई को शुरू होने जा रहे है. यह महीना शिव भक्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस दौरान प्रमुख शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं के भीड़ लगी रहती है उनके दर्शन के लिए. आपको बता दें कि सावन के पहले सोमवार का व्रत 18 जुलाई को रखा जाएगा जिसका अपना विशेष महत्व है. इस दिन अगर आप भोलेनाथ की पूजा अर्चना यहां बताए गए तरीकों से करते हैं तो आपके जीवन में भोले शंकर की कृपा सदैव बनी रहेगी.

5 सोमवारी व्रत की तारीख

पहला सावन व्रत- 18 जुलाई

दूसरा- 25 जुलाई

तीसरी- 01 अगस्त

चौथा- 08 अगस्त

पांचवा- 12 अगस्त

ऐसे करें पूजा 

- वैसे तो प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि कहा जाता है, लेकिन सावन मास की मासिक शिवरात्रि का विशेष महत्व है. 

- सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri) के दिन भगवान शिव की पूजा (Shiv Puja) के लिए भक्त सुबह उठकर नित्यकर्म से निवृत हो जाते हैं. 

- इसके बाद स्नान करके शिवजी की ध्यान कर व्रत का संकल्प लिया जाता है. सावन शिवरात्रि की पूजा शिव मंदिर या घर में की जा सकती है. 

- इस दिन शिवजी का रुद्रभिषेक करना शुभ होता है. इसके लिए गंगाजल, कच्चा दूध, दही, शक्कर, शहद, गन्ने का रस से भोलेनाथ का अभिषेक किया जाता है. 

- इसके बाद शिवलिंग पर बेलपत्र, फूल, धतूरा, सफेद चंदन, रोली, फल इत्यादि अर्पित किए जाते हैं. इसके बाद शिव मंत्र, शिव स्तुति और शिव चालीसा का पाठ किया जाता है. शिवरात्रि की कथा सुनने के बाद धूप-दीप से शिव जी की आरती की जाती है.

16 Somwar Vrat: 16 सोमवार का व्रत सावन से शुरू कर सकते हैं या नहीं, जानें इससे जुड़ी हर जरूरी बातें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com