Sawan 2022: विश्व का सबसे बड़ा शिव मंदिर है यहां, इस जगह पर भगवान शिव ने ब्रह्मा जी को दिया था श्राप

Sawan 2022: दक्षिण भारत का अरुणाचलेश्वर मंदिर विश्व का सबसे बड़ा शिव मंदिर माना जाता है. यहां भगवान शिव ने ब्रह्मा जी को श्राप दिया था.

Sawan 2022: विश्व का सबसे बड़ा शिव मंदिर है यहां, इस जगह पर भगवान शिव ने ब्रह्मा जी को दिया था श्राप

Sawan 2022: अरुणाचलेश्वर शिव मंदिर मंदिरअन्नामलाई पर्वत की तराई में स्थित है.

Sawan 2022 Largest Shiv Temple: भारत में भगवान शिव के कई प्रसिद्धि मंदिर हैं, उनमें से एक दक्षिण भारत का अरुणाचलेश्वर (Arunachalesvara) शिव मंदिर है. इसके बारे में मान्यता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा शिव मंदिर (World Largest Shiva Temple) है. तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य के तिरुवनमलाई (Thiruvannamalai) जिले में शिवजी का यह मंदिर अन्नामलाई पर्वत की तराई में स्थित है. सावन (Sawan) के दौरान इस शिव मंदिर में भक्तों का तांता देखने योग्य होता है. इसके अलावा कार्तिक पूर्णिमा के दिन यहां भव्य मेला आयोजन किया जाता है. इस शिव मंदिर की खास बात यह है कि भक्त अन्नामलाई पर्वत (Arunachala Hill) की 14 किलोमीटर लंबी परिक्रमा करने के बाद शिवजी से मन्नत मांगते हैं. मान्यता है कि यहां मांगी गई मन्नतें पूरी होती है. 

अरुणाचलेश्वर शिव मंदिर की कथा | Arunachalesvara Shiv Temple Story

पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार ब्रह्मा जी ने हंस का रूप लिया था. जिसके बाद उन्होंने शिवजी के शीर्ष का पता लगाने का लिए उड़ान भरा. ऐसा कर पाने में असमर्थ होकर शिवजी के मुकुट के नीचे गिरे हुए पुष्प से इस बारे में पूछा. पुष्प ने कहा कि वह 40 हजार साल से गिरा पड़ा है. ऐसे में ब्रह्मा जी को लगा कि वे शीर्ष तक नहीं पहुंच पाएंगे. जिसके बाद उन्होंने फूल को झूठी गवाही के लिए मना लिया कि उसने शिवजी का शीर्ष देखा है. कहा जाता है कि भोलेनाथ इस बात से क्रोधित हो गए. जिसके बाद उन्होंने ब्रह्मा जी को श्राप दिया कि पृथ्वी पर उनका कोई शिवलिंग नहीं बनेगा. साथ ही केवड़े के पुष्प को श्राप दिया कि शिवजी की पूजा में इस्तेमाल नहीं होगा. धार्मिक मान्यता है कि जिस स्थान पर शिवजी ने ब्रह्मा जी को श्राप दिया वह स्थान तिरुवनमलाई है. 

Sawan 2022 Vrat Mistake: सावन में अक्सर लोग कर बैठते हैं ये बड़ी भूल, झेलना पड़ता सकता है नुकसान, आप भी जानें

मंदिर तक कैसे पहुंचे | How to reach Arunachalesvara Shiv Temple

चेन्नई से तिरुवनमलाई की दूरी तकरीबन 200 किलोमीटर है. चेन्नई से इस स्थान पर बस के माध्यम से पहुंचा जा सकता है. वहीं रेल से चेन्नई से वेल्लोर होकर या चेन्नई से विलुपुरम होकर पहुंचा जा सकता है. 

कब से कब तक खुला रहता है मंदिर | Arunachalesvara Shiv Temple Timing

अरुणाचलेश्वर मंदिर (Arunachalesvara Temple) पहाड़ की तराई में अवस्थित है. अन्नामलाई पर्वत (Arunachala Hill) शिवजी का प्रतीक माना जाता है. पर्वत की ऊंचाई 2668 फीट है. तिरुवनमलाई में 8 दिशाओं में आठ शिवलिंग स्थापित हैं. मान्यता है कि प्रत्येक लिंगम् के दर्शन से कई लाभ प्राप्त होते हैं. कार्तिक पूर्णिमा पर इस मंदिर में दीपदान किया जाता है. बता दें कि यह मंदिर सुबह 5.30 बजे से रात 09 बजे तक खुला रहता है.

Sawan 2022 Shani Puja: सावन का दूसरा शनिवार शनि देव को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास, इन 5 राशि के जातक जरूर करे लें ये काम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com