Sawan 2022 Vrat Mistake: सावन में अक्सर लोग कर बैठते हैं ये बड़ी भूल, झेलना पड़ता सकता है नुकसान, आप भी जानें

Sawan 2022 Vrat Mistake: सावन में शिवलिंग की पूजा के दौरान अक्सर भक्त बड़ी भूल कर बैठते हैं. जिस कारण नुकसान झेलना पड़ सकता है.

Sawan 2022 Vrat Mistake: सावन में अक्सर लोग कर बैठते हैं ये बड़ी भूल, झेलना पड़ता सकता है नुकसान, आप भी जानें

Sawan 2022 Vrat Mistake: सावन के दौरान शिवजी की पूजा में ये सावधानियां बरती जाती हैं.

Sawan 2022 Vrat Mistake: सावन का महीना शुरू हो चुका है. इस दौरान भगवान शिव के भक्त उनकी कृपा पाने के लिए व्रत रखकर विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं. सावन में भगवान शिव की पूजा (Sawan Shiv Puja) के दौरान उन्हें जल, गंगाजल, दूध, बेलपत्र, भांग, धतूरा, चंदन और भस्म इत्यादि अर्पित करते हैं. हालांकि सावन में शिवजी की पूजा के दौरान अक्सर महिलाएं बड़ी भूल कर बैठती हैं, जिस कारण उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में जानते हैं कि सावन व्रत के दौरान शिवजी की पूजा में किन गलतियों को नहीं करनी चाहिए. 

सावन में पूजा के दौरान ना करें ये गलतियां | Sawan 2022 Vrat Puja Mistake

सावन मास में कभी भी शिवलिंग की पूजा के समय उस पर हल्दी ना चढ़ाएं. मान्यता है कि ऐसा करन से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं. भगवान शिव की नाराजगी से भक्तों को कई प्रकार की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन के दिन इस समय तक रहेगा भद्रा काल, राखी बांधने का उत्तम मुहूर्त जानिए यहां

शिवलिंग को स्पर्श ना करें

मान्यतानुसार, सावन मास में शिवजी की पूजा के दौरान महिलाओं को शिवलिंग (Shivling) को स्पर्श नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि महिलाओं द्वारा शिवलिंग का स्पर्श करने से माता पार्वती नाराज हो जाता हैं. जिसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है. 

सावन में पूजा के दौरान ना पहनें काले वस्त्र

अगर सोमवार का व्रत (Sawan Somvar Vrat 2022) रखकर भगवान शिव की पूजा (Lord Shiva Worship) करने जा रहे हैं तो काले वस्त्र ना पहनें. काले वस्त्र को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. सावन मास में हरे रंग का कपड़ा पहनना शुभ माना जाता है.

Sawan 2022 Shani Puja: सावन का दूसरा शनिवार शनि देव को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास, इन 5 राशि के जातक जरूर करे लें ये काम

सावन में ना खाएं ये चीज

सावन का महीना (Sawan Month 2022) पवित्र माना गया है. ऐसे में इस दौरान किसी को भी बैंगन, पत्तेदार सब्जियां, साग, लहसुन प्याज, मांस, मछली और मदीरा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिेए. मान्यता है कि ऐसा करने से शिवजी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है. सावन मास में भक्तों को तामसिक भोजन की बजाए सात्विक आहार ग्रहण करना चाहिए.

Mangal Gochar 2022: मंगल का गोचर इन 3 राशियों के लिए बेहद शुभ, 10 अगस्त तक रहेंगे अच्छे दिन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)