वाल्मीकि ने यहां की थी रामायण की रचना, 180 करोड़ रू. की लागत से सितम्बर तक बनकर तैयार होगा मंदिर

वाल्मीकि ने यहां की थी रामायण की रचना, 180 करोड़ रू. की लागत से सितम्बर तक बनकर तैयार होगा मंदिर

फाइल फोटो

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि श्रीराम तीर्थ मंदिर और पैनोरमा कांप्लेक्स का निर्माण 15 सितम्बर से पहले पूरा हो जाना चाहिए जहां के बारे में मान्यता है कि वाल्मीकि ने वहां रामायण की रचना की थी।
 
बादल ने अमृतसर में जारी निर्माण कार्य की समीक्षा के लिए आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए इसमें समयबद्ध तरीके से तेजी लाने की जरूरत रेखांकित की और कहा कि यह 15 सितम्बर तक हो जाना चाहिए।
 
उन्होंने कहा कि मंदिर सह पैनोरमा कांप्लेक्स का निर्माण अमृतसर में श्री वाल्मीकि तीर्थ में 180 करोड़ रूपये की लागत से हो है। मान्यता है कि वाल्मीकि ने वहां रामायण की रचना की थी।

----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----
यह भी पढ़ें: रामतीर्थ: परित्याग के बाद देवी सीता ने यहां ली थी शरण
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----


बादल ने कहा कि हर क्षेत्र से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस स्थल का विकास करके वाल्मीकि को श्रद्धांजलि अर्पित करना राज्य सरकार के लिए बहुत गर्व और सम्मान की बात है। उन्होंने साथ ही गर्भगृह में वाल्मीकि की सोने का पानी चढ़ी आठ फुट की मूर्ति स्थापित करने को भी अपनी मंजूरी दी।
 
परिसर के प्रबंधन एवं देखरेख के लिए अमृतसर के उपायुक्त की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा।
 
मुख्यमंत्री ने साथ ही कहा कि आनंदपुर साहिब में बाबा जीवन सिंह स्मारक की आधारशिला जून में रखी जाएगी और उसका निर्माण इस वर्ष अक्तूबर तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस स्मारक का निर्माण 25 करोड़ रूपये की लागत से होगा तथा यह सिख शहीद बाबा जीवन सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि होगी जो गुरू तेग बहादुर का सिर चांदनी चौक से आनंदपुर साहिब वापस लेकर आये थे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com