रुद्राक्ष धारण करने के बाद ध्यान रखें यह जरूरी बातें, नहीं तो शिव जी हो सकते हैं नाराज !

जो व्यक्ति रुद्राक्ष को नियम से धारण कर लेता है उसे अकाल मृत्यु का डर नहीं रहता. लेकिन रुद्राक्ष धारण करने के कुछ नियम हैं जिसे आपको जान लेना चाहिए. 

रुद्राक्ष धारण करने के बाद ध्यान रखें यह जरूरी बातें, नहीं तो शिव जी हो सकते हैं नाराज !

Puja tips : धारण करने से पहले गंगाजल हाथ में लेकर संकल्प लीजिए, इसके बाद ही पहनें.

Rudraksh niyam : सावन (Sawan 2023) के पवित्र महीने में भक्त भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए व्रत, पूजा और रुद्राभिषेक जैसे धार्मिक उपाय करते हैं. इन्ही में से एक है रुद्राक्ष धारण करना. मान्यता है कि सावन के महीने में रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति पर भगवान शिव की विशेष कृपा रहती है. जो व्यक्ति रुद्राक्ष धारण कर लेता है, उसे अकाल मृत्यु का डर नहीं रहता. लेकिन रुद्राक्ष धारण करने से पहले कुछ नियम हैं जिसे आपको जानना जरूरी है. 

रक्षाबंधन को लग रही है भद्रा काल, यहां जानिए राखी बांधने का सही समय

रुद्राक्ष धारण करने के नियम

- सावन के महीने में रुद्राक्ष धारण करने का शुभ दिन सोमवार होता है या फिर सावन की शिवरात्रि. वहीं, आप जो माला धारण कर रहे हैं उसमें कम से कम 27 मनके होने चाहिए. धारण करने से पहले आप इस पवित्र माला को लाल कपड़े में बांधकर मंदिर में रख दीजिए. साथ ही ऊं नम: शिवाय का जप करें.

- वहीं, इसे धारण करने से पहले आप गंगाजल से धो लीजिए. धारण करने से पहले गंगाजल हाथ में लेकर संकल्प लीजिए, इसके बाद ही पहनें. इसके अलावा इस माला को स्नान करने के बाद ही पहनना चाहिए और रात में सोने से पहले निकालकर सुरक्षित स्थान पर रख देना चाहिए.  एक बात और रुद्राक्ष की माला के लिए लाल या पीले धागे का इस्तेमाल करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

साउथ के दम पर, खान्स का स्टारडम!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com