विज्ञापन
Story ProgressBack

इस मंदिर में दर्शन करने से सारी परेशानियां हो जाएंगी दूर, उज्जैन में है ये टेंपल

ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर उज्जैन में स्थित है. मान्यताओं के अनुसार, ऋणमुक्तेश्वर महादेव के दर्शन मात्र करने से ही भक्तों को कर्ज से मुक्ति मिल जाती है.

Read Time: 2 mins
इस मंदिर में दर्शन करने से सारी परेशानियां हो जाएंगी दूर, उज्जैन में है ये टेंपल
Temple history : ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर की कहानी राजा हरिश्चंद्र से भी जुड़ी हैं.

Rinmukteshwar Mahadev Mandir: भगवान भोलेनाथ (Bholenath) को देवों का देव महादेव (Mahadev) यूं ही नहीं कहा जाता, बल्कि महादेव अपने भक्तों के प्रति समर्पित होते हैं और उन्हें हर दुख, दर्द और कष्ट से छुटकारा दिलाते हैं. ऐसे में भक्त भी अपने हर कष्ट को लेकर भोलेनाथ के पास पहुंच जाते हैं, क्योंकि वो भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं. इसी तरह से अगर कोई भक्त लोन से परेशान है, तो वह भगवान भोलेनाथ के इस मंदिर में आकर एक बार भी माथा टेक ले, तो उसका बड़े से बड़ा कर्ज (Loan) उतर जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उज्जैन के इसी ऋणमुक्तेश्वर मंदिर के बारे में. 

भगवान शंकर को समर्पित है ऋणमुक्तेश्वर मंदिर 

ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर उज्जैन में स्थित है. मान्यताओं के अनुसार, ऋणमुक्तेश्वर महादेव के दर्शन मात्र करने से ही भक्तों को कर्ज से मुक्ति मिल जाती है. कहते हैं कि शनिवार के दिन अगर ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर में पूजा पाठ या दर्शन मात्र भी कर लिए जाएं, तो बड़े-बड़े लोन को चुकाने के लिए आप में सामर्थ्य आ जाता है और आप आसानी से ऋण मुक्त हो सकते हैं. 

भोलेनाथ को करें पीली दाल अर्पित 

मान्यताओं के अनुसार, ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर में शनिवार को भगवान शिव को पीली दाल अर्पित की जाती है. यहां पीली पूजा का विशेष महत्व होता है, तो अगर आप भी किसी प्रकार के किसी बड़े लोन या ऋण से परेशान हैं और चुका पाने में मुश्किल हो रही है, तो एक बार ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन जरूर करें. 

राजा हरिश्चंद्र से जुड़ी है कहानी 

ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर की कहानी राजा हरिश्चंद्र से भी जुड़ी हैं. कहा जाता है कि राजा हरिश्चंद्र ने ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की थी, जिससे प्रसन्न होकर भगवान भोलेनाथ ने उन्हें आशीर्वाद दिया था और उन्होंने आसानी से अपना ऋण चुका दिया था. कहते हैं कि ऋण मुक्तेश्वर मंदिर में पूजा के दौरान आपको ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए, यहां के स्थानीय लोगों का ये भी मानना है कि भगवान ऋणमुक्तेश्वर का दर्शन करने से ही कर्ज उतर जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bhog Niyam: भगवान को भोग चढ़ाने के बाद मंदिर में कितनी देर तक रखना चाहिए, जानें क्या कहता है नियम
इस मंदिर में दर्शन करने से सारी परेशानियां हो जाएंगी दूर, उज्जैन में है ये टेंपल
क्या आप भी चढ़ाते हैं शिवलिंग पर सुपारी, तो जानें इसके प्रभाव
Next Article
क्या आप भी चढ़ाते हैं शिवलिंग पर सुपारी, तो जानें इसके प्रभाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;